Summer Holiday 2024: समय से पहले किया गर्मियों की छुटियो का ऐलान, इन राज्यों में इतने दिन बंद रहेगा स्कूल

Gurmeet
By Gurmeet
2 Min Read

Summer Holiday 2024: देशभर में प्रचंड गर्मी का कहर लगातार जारी है। चिलचिलाती धूप से लोग परेशान हो चुके है। इसी बीच लू और बढ़ती गर्मी के चलते कई राज्यों में गर्मी की छुट्टियों का ऐलान हो चुका है। स्कूली बच्चों के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए छत्तीसगढ़, ओडिशा और पश्चिम बंगाल की राज्य सरकारों ने समय से पहले ग्राीष्मकालीन अवकाश का ऐलान कर दिया है। इस संबंध में स्कूल शिक्षा विभाग ने आदेश भी जारी किए है।

बढ़ती गर्मी और बच्चों के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए ओडिशा सरकार ने ग्रीष्मकालीन अवकाश की घोषणा कर दी है। इसके तहत राज्य के सभी स्कूलों में 25 अप्रैल से ग्रीष्मकालीन अवकाश शुरू हो रहा है। वहीं पश्चिम बंगाल में बीते 22 अप्रैल से ग्रीष्मकालीन अवकाश की शुरूआत हो गई है। भीषण गर्मी के चलते छत्तीसगढ़ में भी स्कूल शिक्षा विभाग ने ग्राीष्मकालीन अवकाश का ऐलान कर दिया है।

आदेश के तहत छत्तीसगढ़ में 22 अप्रैल से 15 जून तक ग्रीष्मकालीन अवकाश रहेगा। यह आदेश प्रदेश के सभी सरकारी, प्राइवेट, अनुदान प्राप्त, गैर अनुदान प्राप्त स्कूलों के लिए तत्काल प्रभाव से लागू होगा। बता दें कि राज्य सरकार के 11 अक्टूबर 2023 के आदेश के मुताबिक एक मई से 15 जून 2024 तक ग्रीष्मकालीन अवकाश निर्धारित था और 30 अप्रैल तक कक्षाएं संचालित की जानी थी, लेकिन बदलते मौसम, गर्मी और बच्चों के स्वास्थ्य को देखते हुए आदेश में संशोधन किया गया है और समय से पहले ही गर्मियों की छुट्टियों का ऐलान हो चुका है।

Share This Article
Leave a comment