Petrol-Diesel Price: पेट्रोल-डीजल इन राज्यों मे हुआ सस्ता, जाने अपने शहरों के ताज़ा दाम

Gurmeet
By Gurmeet
4 Min Read

Petrol-Diesel Price: भले ही इंटरनेशनल मार्केट में कच्चे तेल की कीमत में इजाफा देखने को मिल रहा हो, लेकिन भारत में पेट्रोल के दाम में बड़ी राहत देखने को मिल रही है. जी हां, होली के मौके पर ऑयल मार्केटिंग कंपनियों की ओर से पेट्रोल और डीजल की कीमत में इजाफा नहीं किया है. जिसे बड़ी राहत मानी जा रही है.

वैसे देश की सरकारी ऑयल कंपनियों ने फ्यूल की कीमत में कोई बदलाव नहीं किया है. जानकारों की मानें तो देश में पेट्रोल और डीजल की कीमत में लोकसभा चुनाव के नतीजे आने से पहले कोई बदलाव नहीं होगा. भले ही इंटरनेशनल मार्केट में कच्चे तेल के दाम कितने ही क्यों ना बढ़ जाएं. आइए आपको भी बताते हैं कि आखिर मौजूदा समय में पेट्रोल और डीजल के दाम कितने हैं.

कच्चे तेल की कीमत में इजाफा:

सोमवार को कच्चे तेल की कीमतों में इजाफा देखने को मिल रहा है. आंकड़ों के अनुसार खाड़ी देशों का तेल यानी ब्रेंट क्रूड ऑयल की कीमत में 0.51 फीसदी के इजाफे के साथ 85.87 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार कर रहा है. खास बात तो ये है कि बीते एक महीने में ब्रेंट क्रूड ऑयल की कीमत में करीब 5 फीसदी का इजाफा देखने को मिला है. दूसरी ओर अमेरिकी कच्चे तेल की कीमत में भी इजाफा देखने को मिल रहा है. सोमवार को अमेरिकी कच्चा तेल यानी डब्ल्यूटीआई के दाम 0.58 फीसदी की बढ़ोतरी के साथ 81.10 डॉलर प्रति बैरल पर है. बीते एक महीने में अमेरिकी तेल की कीमत में 6 फीसदी से ज्यादा की बढ़ोतरी देखने को मिल चुकी है.

नहीं बदले पेट्रोल और डीजल के दाम:

पेट्रोल और डीजल की कीमत में कोई बदलाव देखने को नहीं मिला है. 15 मार्च को फ्यूल की कीमत में 2 रुपए प्रति लीटर की कटौती देखने को मिली थी. ये बदलाव भी ऑयल कंपनियों की ओर से अप्रैल 2022 यानी करीब दो साल के बाद किया था. जबकि देश में मई 2022 में केंद्र सरकार ने टैक्स में कटौती कर आम लोगों को राहत देने का प्रयास किया था. जानकारों की मानें तो इस कटौती की वजह से पेट्रोलियम कंपनियों के मुनाफे में 30 हजार करोड़ रुपए की गिरावट देखने को मिल सकती है. वैसे मौजूदा वित्त वर्ष के पहले 9 महीने में देश की ऑयल कंपनियों को 69 हजार करोड़ रुपए का प्रॉफिट हुआ था.

Petrol Diesel के देश मे प्रमुख शहरों के दाम:

नई दिल्ली: पेट्रोल रेट: 94.72 रुपए प्रति लीटर, डीजल रेट: 87.62 रुपए प्रति लीटर
कोलकाता: पेट्रोल रेट: 103.94 रुपए प्रति लीटर, डीजल रेट: 90.76 रुपए प्रति लीटर
मुंबई: पेट्रोल रेट: 104.21 रुपए प्रति लीटर, डीजल रेट: 92.15 रुपए प्रति लीटर
चेन्नई: पेट्रोल रेट: 100.75 रुपए प्रति लीटर, डीजल रेट: 92.34 रुपए प्रति लीटर
बेंगलुरु: पेट्रोल रेट: 99.84 रुपए प्रति लीटर, डीजल रेट: 85.83 रुपए प्रति लीटर
चंडीगढ़: पेट्रोल रेट: 94.24 रुपए प्रति लीटर, डीजल रेट: 82.40 रुपए प्रति लीटर
गुरुग्राम: पेट्रोल रेट: 95.19 रुपए प्रति लीटर, डीजल रेट: 88.05 रुपए प्रति लीटर
लखनऊ: पेट्रोल रेट: 94.65 रुपए प्रति लीटर, डीजल रेट: 87.76 रुपए प्रति लीटर
नोएडा: पेट्रोल रेट: 94.83 रुपए प्रति लीटर, डीजल रेट: 87.96 रुपए प्रति लीटर

Share This Article
Leave a comment