ना मृत्यु भोज का आयोजन, ना बजेंगे डीजे; हरियाणा की इन दो पंचायतों का बड़ा फैसला

Mukesh Gusaiana
2 Min Read

टोहाना, हरियाणा: हरियाणा के टोहाना विधानसभा क्षेत्र के दो गांवों के लोगों ने नशे, चोरी, और अश्लीलता के खिलाफ बड़ा कदम उठाया है। गांव समैन के कम्युनिटी सेंटर में हुई एक महत्वपूर्ण बैठक में, सरपंच रणवीर सिंह और सरपंच बलजीत सिंह, गांव नांगली के साथ, गांवों में बढ़ते नशे के प्रभावों के खिलाफ महत्वपूर्ण फैसले लिए।

मुख्य फैसले:

गांव समैन के सरपंच रणवीर सिंह और गांव नांगली के सरपंच बलजीत सिंह और मोजिज लोगों ने बताया कि गांवों में युवा नशे की चपेट में आ रहे हैं और फिर चोरी, छीना झपटी आदि की घटनाएं कर रहे हैं. ऐसी घटनाओं पर अंकुश लगाने के अलावा गांव में मृत्यु भोज का आयोजन और ट्रैक्टरों पर बड़े स्पीकर लगाकर अश्लील गाने बजाने पर पूर्णतय प्रतिबंध लगाने का भी फैसला लिया गया है.

गांव में नाजायज रूप से शराब बेचने वाले लोगों पर कार्रवाई के अलावा जुर्माना भी लगाया जाएगा. अगर दोनों गांव में कोई भी व्यक्ति नाजायज रूप से शराब बेचता हुआ पकड़ा जाता है, तो उस पर 11,000 रुपए का जुर्माना लगाया जाएगा और पुलिस कार्रवाई भी करवाई जाएगी. ऐसे व्यक्तियों की जमानत देने वाले व्यक्ति पर भी ग्राम पंचायत द्वारा कार्रवाई की जाएगी. गलियों में घर बनाते समय कोई भी व्यक्ति अगर गली में अतिक्रमण करता है तो ग्राम पंचायत कार्रवाई करेगी.

दोनों गांव की एक संयुक्त कमेटी बनाई गई है, जो गांव में होने वाले विकास कार्यों की निगरानी के अलावा गांव में शिक्षा,स्वास्थ्य,सामाजिक आयोजन,खेल प्रतियोगिता व स्कूलों में शिक्षा की गुणवत्ता पर ध्यान देगी. उन्होंने बताया कि इस दौरान दोनों गांव की संयुक्त रूप से 31 सदस्यों की एक कमेटी का गठन किया गया है.

इसके अलावा, बैठक में यह फैसला भी हुआ कि नाजायज रूप से गांव में शराब बेचने वालों पर 21 हजार का जुर्माना लगाया जाएगा. साथ ही ऐसे लोगों की सूचना देने वालों को 2100 रुपये इनाम दिया जाएगा. उधऱ, विवाह शादियों में देर रात्रि तक डीजे बजाने पर कार्रवाई होगी.

Share This Article
Follow:
मुकेश गुसाईंना (Mukesh Gusaiana) किसान केसरी में सीनियर एडिटर और इसके सस्थापक हैं. डिजिटल मीडिया में 9 साल से काम कर रहे हैं. इससे पहले जनता टाइम पर अपनी सेवाएं दे रहे थे, इन्होने अपने करियर की शुरूआत चौपाल टीवी में कंटेंट राइटिंग से की और पिछले कई सालों से लगातार ऊँचाइयों को छूते जा रहे हैं ।
Leave a comment