कृषि समाधान कंपनी धानुका एग्रीटेक ने एक नई उपलब्धि की घोषणा, जिससे किसानों को फसलों की सुरक्षा और पैदावार में मिलेगी वृद्धि 

saneha verma
3 Min Read

 कृषि समाधान कंपनी धानुका एग्रीटेक ने एक नई उपलब्धि की घोषणा, जिससे किसानों को फसलों की सुरक्षा और पैदावार में मिलेगी वृद्धि

Today Haryana : कृषि समाधान कंपनी धानुका एग्रीटेक ने एक नई उपलब्धि की घोषणा की है, जिससे किसानों को फसलों की सुरक्षा और पैदावार में वृद्धि मिलेगी।

धानुका एग्रीटेक ने ‘लानेवो’ नामक एक नया कीटनाशक और ‘माईकोर सुपर’ नामक एक बायो-फर्टिलाइजर लॉन्च किया है। इन उत्पादों का मुख्य उद्देश्य फसल सुरक्षा बढ़ाना और उत्पादन को बढ़ावा देना है। ‘माईकोर सुपर’ को तिरुपति, बेंगलुरु, और नासिक में लॉन्च किया गया है, जबकि ‘लानेवो’ को निस्सान केमिकल कारपोरेशन के साथ सहयोग में तैयार किया गया है।

धानुका एग्रीटेक के जॉइंट मैनेजिंग डायरेक्टर राहुल धानुका ने इन उत्पादों के लॉन्च पर टिप्पणी करते हुए कहा, “ये नए समाधान हमारे किसानों के लिए महत्वपूर्ण हैं और हमारी कृषि को और अधिक समृद्ध बनाने में मदद करेंगे।”

लानेवो: सुरक्षित और अधिक उत्पादकता का संकेत

‘लानेवो’ का लॉन्च एक महत्वपूर्ण कदम है जो कीटों के प्रति रोकथाम में मदद करेगा। यह एक प्रभावी कीटनाशक है जो सब्जियों के फसलों की सुरक्षा में मदद करेगा।

इसके विशेषताएं

  • चूसने और चबाने वाले कीटों के खिलाफ प्रभावी रूप से काम करता है।
  • पत्तियों के निचले हिस्से में छिपे हुए कीटों को भी नष्ट करता है।
  • मिर्च, टमाटर, और बैगन की फसलों में अधिक उत्पादकता के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।

धानुका एग्रीटेक के कार्यकारी निदेशक हर्ष धानुका ने इस उत्पाद के बारे में कहा, “लानेवो का लॉन्च किसानों को सुरक्षित और स्वस्थ फसल उत्पादन के लिए एक महत्वपूर्ण साधन प्रदान करेगा।”

माईकोर सुपर: पौधों के लिए पूर्ण खाद संश्लेषण

‘माईकोर सुपर’ नामक बायो-फर्टिलाइजर का लॉन्च भी कृषि क्षेत्र में उत्साह भर रहा है। यह पौधों को समृद्धि के लिए आवश्यक खाद प्रदान करता है।

इसके विशेषताएं

  • पौधों को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करता है।
  • पौधों के उत्पादन में वृद्धि करता है।
  • तिरुपति, बेंगलुरु, और नासिक में पहले से ही उपलब्ध है।

‘माईकोर सुपर’ को लॉन्च करते हुए धानुका एग्रीटेक के कार्यकारी निदेशक हर्ष धानुका ने कहा, “यह उत्पाद हमारे किसानों को स्वस्थ फसलों के लिए पूर्ण खाद संश्लेषण प्रदान करेगा।”

धानुका एग्रीटेक के इन नए उत्पादों के लॉन्च से खेती के क्षेत्र में एक नई किरण की उम्मीद है। ये उत्पाद किसानों को बेहतर उत्पादकता और उनकी मेहनत का मूल्य बढ़ाने में मदद करेंगे।

Share This Article
Leave a comment