यूपी में बारिश का आलर्ट: इन जिलों में भारी बारिश और ओलावृष्टि का खतरा

saneha verma
2 Min Read

यूपी में बारिश का आलर्ट: इन जिलों में भारी बारिश और ओलावृष्टि का खतरा
यूपी में बारिश का अलर्ट

उत्तर प्रदेश में पिछले कुछ दिनों से चल रही गर्मी और धूप से राहत मिलने वाली है। मौसम विभाग ने बताया है कि यूपी में एक बार फिर मौसम ने करवट बदल ली है और अगले दो दिनों में कई जिलों में भारी बारिश और ओलावृष्टि का अलर्ट जारी किया गया है।

मौसम विभाग के अनुसार, पश्चिमी यूपी में एक या दो स्थानों पर और पूर्वी यूपी के कुछ स्थानों पर बारिश, गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है। इन जिलों में मेघ गर्जन के साथ आकाशीय चमक और ओलावृष्टि भी हो सकती है। इससे पहले भी यूपी के कुछ हिस्सों में झमाझम बारिश और ओले गिरने की खबरें आई थीं।

बारिश से तापमान में गिरावट

मौसम विभाग ने यह भी बताया है कि बारिश के कारण तापमान में 2-3 डिग्री सेल्सियस की गिरावट होगी। न्यूनतम तापमान में भी कोई बड़ा बदलाव नहीं होगा। पिछले 24 घंटों में सर्वाधिक तापमान कानपुर में 39.4 दर्ज किया गया था जो आज 36 डिग्री तक गिर गया है। वहीं न्यूनतम तापमान गाजीपुर में 22 डिग्री दर्ज किया गया है।

बारिश से खेतों में नुकसान

यूपी में बारिश और ओलावृष्टि का असर खेतों पर भी पड़ रहा है। कई जिलों में खेतों में पकी फसल और कटी पड़ी फसल को बारिश और ओले ने बर्बाद कर दिया है। किसानों का कहना है कि इससे उन्हें भारी नुकसान हुआ है। वे सरकार से मुआवजा की मांग कर रहे हैं।

यूपी में बारिश का आलर्ट जारी करने के बाद, स्कूलों को भी बंद कर दिया गया है। बच्चों को घर पर रहने की सलाह दी गई है। लोगों को भी आवश्यकता के बिना बाहर न निकलने का निर्देश दिया गया है।

Share This Article
Leave a comment