गांवों में भी लगेंगे स्मार्ट मीटर, बिजली विभाग का बड़ा फैसला, उपभोक्ताओ को मिलेगा बड़ा फायदा

saneha verma
3 Min Read

गांवों में भी लगेंगे स्मार्ट मीटर, बिजली विभाग का बड़ा फैसला, उपभोक्ताओ को मिलेगा बड़ा फायदा

उत्तर प्रदेश के बिजली विभाग ने शहरों के बाद गांवों में भी स्मार्ट मीटर लगाने का फैसला किया है। इससे बिजली की चोरी और लाइन लास को रोकने का प्रयास किया जाएगा। गांवों में सर्वे का काम जल्द ही शुरू होगा और मई के अंत तक स्मार्ट मीटर लगाने की प्रक्रिया पूरी होनी की उम्मीद है।

स्मार्ट मीटर क्या हैं?
स्मार्ट मीटर वे मीटर हैं जो बिजली का उपयोग और खपत को ऑनलाइन रिकॉर्ड और मॉनिटर करते हैं। ये मीटर प्रीपेड होते हैं और उपभोक्ता को अपनी जरूरत के अनुसार बिजली रिचार्ज करने की सुविधा देते हैं। इससे उपभोक्ता को बिजली के बिल की चिंता नहीं होती है और वह बिजली का समझदारी से उपयोग कर सकता है।

स्मार्ट मीटर के फायदे
स्मार्ट मीटर लगाने से बिजली विभाग और उपभोक्ताओं दोनों को कई फायदे होंगे। कुछ फायदे इस प्रकार हैं:

स्मार्ट मीटर बिजली की चोरी और लाइन लास को कम करेंगे। इससे बिजली विभाग को घाटा नहीं होगा और उपभोक्ताओं को बेहतर बिजली सप्लाई मिलेगी।
स्मार्ट मीटर उपभोक्ताओं को अपनी बिजली की खपत को ट्रैक और कंट्रोल करने में मदद करेंगे। इससे उपभोक्ताओं को बिजली के बिल का भुगतान करने की जरूरत नहीं होगी और वह बिजली का बचत कर सकेंगे।
स्मार्ट मीटर बिजली विभाग को उपभोक्ताओं की बिजली की मांग और आपूर्ति को अनुकूलित करने में सहायता करेंगे। इससे बिजली की व्यवस्था को और बेहतर बनाया जा सकेगा।
स्मार्ट मीटर कैसे लगाएंगे?
बिजली विभाग ने शहरों और गांवों में स्मार्ट मीटर लगाने के लिए एक प्लान बनाया है। इस प्लान के अनुसार:

बिजली विभाग की टीम उपभोक्ताओं के घर-घर जाकर उनकी जानकारी लेगी और उन्हें स्मार्ट मीटर के बारे में बताएगी।
उपभोक्ताओं को अपनी बिजली की जरूरत के अनुसार स्मार्ट मीटर का चयन करना होगा। उपभोक्ताओं को स्मार्ट मीटर के लिए कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं देना होगा।
बिजली विभाग की टीम उपभोक्ताओं के घर पर स्मार्ट मीटर लगाएगी और उन्हें उसका उपयोग करने का तरीका बताएगी।
उपभोक्ताओं को अपने स्मार्ट मीटर को ऑनलाइन रिचार्ज करना होगा। उपभोक्ताओं को अपने स्मार्ट मीटर की खपत और बचत को ऑनलाइन देख सकेंगे।
इस प्रकार, बिजली विभाग ने गांवों में भी स्मार्ट मीटर लगाने का एक बड़ा कदम उठाया है। इससे बिजली की चोरी और लाइन लास को रोकने के साथ-साथ उपभोक्ताओं को बिजली का सुविधाजनक और सस्ता उपयोग करने का मौका मिलेगा।

Share This Article
Leave a comment