विश्व कबड्डी दिवस: हरियाणा के पंचकूला में होगा आयोजित, राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय करेंगें शुभारंभ.

saneha verma
2 Min Read

विश्व कबड्डी दिवस: हरियाणा के पंचकूला में होगा आयोजित, राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय करेंगें शुभारंभ.

Today Haryana : पंचकूला के ताऊ देवी लाल इंडोर स्टेडियम में 24 मार्च को विश्व कबड्डी दिवस की धूम रहेगी। इस ऐतिहासिक अवसर पर हरियाणा के राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय शुभारंभ करेंगे। इस दिन को यादगार बनाने के लिए होलिस्टिक इंटरनेशनल प्रवासी स्पोर्ट्स एसोसिएशन (HIPSA) और विश्व कबड्डी संगठन ने हाथ मिलाया है।

गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड की ओर

HIPSA की अध्यक्ष कॉथी डी सुरेश के अनुसार, इस बार का लक्ष्य एक अनूठा आयोजन करना है जिसमें सबसे अधिक कबड्डी खिलाड़ियों को शामिल कर गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाना है। इसके लिए 84 खिलाड़ियों का रिकॉर्ड बेंचमार्क है, और आयोजकों की नजर इससे भी ऊपर है।

आजादी के 77वें वर्ष का प्रतीक

इस आयोजन में 77-77 खिलाड़ियों की दो टीमें, टीम अर्जुन और टीम अभिमन्यु, खेलेंगी। यह संख्या भारत की आजादी के 77वें वर्ष का प्रतीक है।

ओलंपिक की ओर कबड्डी के कदम

डॉ. अशोक दास, विश्व कबड्डी संगठन के अध्यक्ष, का कहना है कि इस विश्व रिकॉर्ड के साथ कबड्डी को ग्रीष्मकालीन ओलंपिक में शामिल करने की दिशा में एक मजबूत कदम उठाया जा सकता है। भारत ने 2036 के ओलंपिक की मेजबानी की इच्छा जताई है, और यह आयोजन उस दिशा में एक सकारात्मक पहल हो सकती है।

महिला कबड्डी लीग की शुरुआत

HIPSA एक वैश्विक महिला कबड्डी लीग की शुरुआत कर रहा है, जिसका पहला सीजन जुलाई में भारत में होगा। इसमें 15 से अधिक देशों की महिला प्रतिभागी भाग लेंगी।

इस आयोजन के साथ कबड्डी के खेल को एक नई पहचान और वैश्विक मंच मिलने की उम्मीद है। खेल प्रेमियों और कबड्डी समर्थकों के लिए यह एक गर्व का क्षण होगा।

Share This Article
Leave a comment