राजस्थान का मॉसम, राजस्थान मे आज भी बारिश और आंधी का खतरा, राजस्थान में बारिश और ओलावृष्टि का कहर, फसलों को भारी नुकसान..

saneha verma
5 Min Read

राजस्थान का मॉसम, राजस्थान मे आज भी बारिश और आंधी का खतरा, राजस्थान में बारिश और ओलावृष्टि का कहर, फसलों को भारी नुकसान..

Today Haryana : राजस्थान, 3 मार्च से मौसम तंत्र का प्रभाव समाप्त हो रहा है, लेकिन कुछ जिलों में लोकल चक्रवात के कारण बारिश और आंधी हो सकती है। 5-6 मार्च के बाद मौसम शुष्क और साफ हो जाएगा।

पिछले 24 घंटों में राजस्थान के कुछ भागों में हल्की से मध्यम बारिश और ओलावृष्टि हुई है, जिससे फसलों को नुकसान पहुंचा है।
आज भी कोटा और भरतपुर संभाग के कुछ भागों में बादल छाए रहने और बूंदाबांदी होने की संभावना है। तेज हवाओं के साथ आंधी भी चल सकती है।
सोमवार से मौसम में बदलाव आने की उम्मीद है, क्योंकि मौसम तंत्र का प्रभाव कम हो रहा है। अगले दो-तीन दिनों तक तापमान में तीन-चार डिग्री की बढ़ोतरी हो सकती है।
मार्च के पहले और दूसरे सप्ताह में तापमान सामान्य रहेगा, लेकिन इसके बाद गर्मी का दौर शुरू हो जाएगा। इसलिए, लोगों को अपनी सेहत का ध्यान रखना चाहिए।

राजस्थान के मौसम में आज रविवार से एक बार फिर बदलाव देखने को मिलेगा, क्योंकि 3 मार्च से मौसम तंत्र का प्रभाव समाप्त होने जा रहा है। इसके बावजूद, कुछ जिलों में लोकल चक्रवात के दबाव के कारण बारिश और आंधी हो सकती है। इससे पहले, पिछले 24 घंटों में राजस्थान के कुछ भागों में हल्की से मध्यम बारिश और ओलावृष्टि हुई है, जिससे फसलों को नुकसान पहुंचा है।

भारतीय मौसम विभाग (IMD) के अनुसार, आज 3 मार्च को राज्य के अधिकांश भागों में मौसम मुख्यतः शुष्क रहने की संभावना है। हालांकि, कोटा और भरतपुर संभाग के कुछ भागों में आंशिक बादल छाने व कहीं कहीं बूंदाबांदी होने की संभावना है। तेज हवाओं के साथ आंधी भी चल सकती है।

IMD ने बताया कि 5-6 मार्च के बाद मौसम शुष्क और साफ हो जाएगा। आगामी दो-तीन दिनों तक न्यूनतम तापमान में तीन-चार डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी होने की संभावना है। मार्च के पहले और दूसरे सप्ताह में तापमान सामान्य रहेगा, लेकिन इसके बाद गर्मी का दौर शुरू हो जाएगा। इसलिए, लोगों को अपनी सेहत का ध्यान रखना चाहिए।

पिछले 24 घंटों में राजस्थान के कुछ भागों में मेघगर्जन के साथ हल्के से मध्यम बारिश दर्ज की गई है।

राजस्थान में बारिश और ओलावृष्टि का कहर, फसलों को भारी नुकसान

पाठकों के लिए पहला पैराग्राफ: राजस्थान में पिछले कुछ दिनों से मौसम का मिजाज बदलता रहा है। कभी धूप तो कभी बादल, कभी बारिश तो कभी ओलावृष्टि। इससे न केवल लोगों को असुविधा हुई है, बल्कि खेती-बाड़ी को भी भारी नुकसान पहुंचा है। आज भी कई जिलों में बारिश और तेज हवा के आसार हैं। भारतीय मौसम विभाग (IMD) के अनुसार, सोमवार से मौसम में फिर बदलाव होगा और अधिकांश भागों में मौसम शुष्क और साफ रहेगा।

दूसरा पैराग्राफ: पिछले 24 घंटों में राज्य के कुछ भागों में मेघगर्जन के साथ हल्के से मध्यम बारिश दर्ज की गई है। पश्चिमी राजस्थान में सर्वाधिक बारिश सांचौर, जालौर में 11 मिमी जबकि पूर्वी राजस्थान में 23 मिमी रेवदर, सिरोही में रिकॉर्ड की गई है। सर्वाधिक बारिश बीकानेर और चूरू जिले में 19 मिमी और दौसा जिले के लालसोट में भी 17 मिमी बारिश दर्ज की गई। हनुमानगढ़, श्रीगंगानगर, चूरू सहित उत्तरी पश्चिमी राजस्थान के कुछ जिलों में जोरदार ओलावृष्ति होने से खेतों में सफेद चादर बिछ गई।

तीसरा पैराग्राफ: ओलावृष्ति से चना, इसबगोल, जीरा और गेहूं की फसल को भारी नुकसान पहुंचा है। किसानों का कहना है कि उन्हें इसका मुआवजा मिलना चाहिए। वहीं, बारिश से ठंडक भी महसूस हुई है। तापमान में गिरावट दर्ज की गई है। राजधानी जयपुर में न्यूनतम तापमान 12.4 डिग्री सेल्सियस रहा।

चौथा पैराग्राफ: आगामी दो दिनों तक फिलहाल तापमान में कोई विशेष परिवर्तन होने के आसार नहीं हैं। आगामी 5-4 दिन राज्य मे मौसम मुख्यतः शुष्क रहने की संभावना है। आगामी दो तीन दिन में न्यूनतम तापमान में तीन से चार डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी होने की संभावना है। मार्च के पहले और दूसरे सप्ताह में तापमान सामान्य रहेगा। इसके बाद तापमान में बढ़ोतरी के साथ ही गर्मी का दौर शुरू हो जाएगा।

Share This Article
Leave a comment