अनार की खेती से ये शख्स ऐसे कर रहा है 40 लाख की कमाई, जानिये खेती का पूरा प्लान

Rakesh Gusaiana
3 Min Read

Kisan News: राजस्थान में अब किसान पारंपरिक खेती के बजाय बागवानी में अधिक मेहनत कर रहे हैं। इस बदलाव से यहां के किसान बागवानी से आबाद हो रहे हैं और उनकी आय लाखों में पहुंच गई है। आज हम राजस्थान के एक ऐसे किसान की कहानी सुनेंगे, जो नींबू, आम, अनार, चीकू और खीरे की खेती से साल में 40 लाख रुपये की कमाई कर रहे हैं। उनकी खेती का खास फीचर है कि उनके उगाए गए अनार का विदेशों में भी बड़ा डिमांड है।

इस किसान का नाम श्रवण सिंह है, जो राजस्थान के सिरोही जिले के रहने वाले हैं। श्रवण सिंह एक पढ़े-लिखे किसान हैं और उन्होंने पहले रेडीमेड कपड़ों का व्यापार किया था। हालांकि उन्हें इस व्यापार में संतोष नहीं मिला और उन्होंने बागवानी का रास्ता चुना। उन्होंने आधुनिक तकनीकों का इस्तेमाल कर नींबू, आम, सिंदूरी अनार, चीकू और खीरे की खेती की शुरुआत की है। इससे उनकी कमाई सालाना 40 लाख रुपये तक पहुंच गई है।

12 हेक्टेयर में शुरू की नींबू की खेती

श्रवण सिंह ने पहले क्रॉप पपीते से बागवानी की शुरुआत की, जिससे उन्हें अच्छा मुनाफा हुआ। धीरे-धीरे, वे बागवानी के क्षेत्र में अपने कदम बढ़ाते गए और तीसरे साल में ही 18 लाख रुपये की कमाई होने लगी। इसके बाद, उन्होंने 2011 में 12 हेक्टेयर में नींबू की खेती शुरू की और साल 2013 से अनार के पौधों को भी उगाने लगे। दो साल बाद ही अनार का प्रोडक्शन शुरू हो गया।

श्रवण सिंह का कहना है कि वे अपने खेतों से उगाए गए अनार की सप्लाई बांगलादेश, नेपाल और दुबई में भी करते हैं। उनके उत्पादों को लैब में टेस्ट करने के बाद उन्हें निर्यात का भी मौका मिलता है। इसके अलावा, वे रिलायंस फ्रेश, सुपरमार्केट और जैन इरीगेशन जैसी मल्टिनेशनल कंपनियों को भी फलों की सप्लाई प्रदान करते हैं।

वर्तमान में, श्रवण सिंह अंगूर की खेती में भी प्रयोग कर रहे हैं। उनका कहना है कि अनार, नींबू, और अमरूद की बिक्री से उन्हें सालाना 40 लाख रुपये की कमाई हो रही है।

Share This Article
Leave a comment