गर्मी की छुट्टियों के आगाज़, राज्यों ने घोषित की छुट्टियों की तारीखें

saneha verma
2 Min Read

गर्मी की छुट्टियों के आगाज़, राज्यों ने घोषित की छुट्टियों की तारीखें

Today Haryana : देश भर में गर्मी का मौसम शुरू हो गया है, और इसके साथ ही राज्य सरकारों ने स्कूलों में गर्मी की छुट्टियों की तारीखों का ऐलान कर दिया है। यहाँ जानिए किस राज्य में कितने दिनों तक रहेंगी छुट्टियां:

पश्चिम बंगाल

पश्चिम बंगाल की सरकार ने भीषण गर्मी के कारण राज्य भर के सरकारी स्कूलों में 22 अप्रैल से ग्रीष्मकालीन अवकाश की घोषणा की है।

बिहार

बिहार शिक्षा विभाग ने ग्रीष्मावकाश 15 अप्रैल से शुरू होकर 15 मई 2024 तक जारी रहेगा।

ओडिशा

गर्मी की लहर के कारण ओडिशा में 20 अप्रैल तक स्कूलों की छुट्टियों की घोषणा की गई है।

उत्तर प्रदेश

उत्तर प्रदेश में राज्य सरकार ने 21 मई से 30 जून 2024 तक 41 दिनों की गर्मी की छुट्टियां की घोषणा की है।

राजस्थान

राजस्थान में गर्मी की छुट्टियां आधिकारिक तौर पर 17 मई से शुरू होंगी।

ये तारीखें स्कूलों के छुट्टियों के लिए महत्वपूर्ण हैं ताकि छात्र और उनके अभिभावक समय पर अपनी योजनाओं को बना सकें। इस समय में, स्कूलों के प्रबंधन भी अवधि के अनुसार आवश्यक कदम उठा रहे हैं ताकि छात्रों की सुरक्षा और भलाई की देखभाल हो सके।

गर्मी की छुट्टियों के दौरान, छात्रों को ध्यान में रखकर वाणिज्यिक कार्यक्रमों, समर्पण समारोहों, योगा और खेल कार्यक्रमों का आयोजन किया जा सकता है ताकि उनका समय सही ढंग से बिता जा सके।

इसी तरह, सरकारी निर्देशों का पालन करते हुए, स्कूलों में कोविड-19 के खिलाफ सख्त उपायों को भी अपनाया जा रहा है ताकि छात्रों की सुरक्षा सुनिश्चित की जा सके।

इस तरह, राज्य सरकारों की यह पहल, छात्रों के हित में एक सकारात्मक कदम है जो उन्हें गर्मी के मौसम में आराम और सुरक्षा की सुविधा प्रदान करता है।

Share This Article
Leave a comment