PM Kisan: इन किसानो को मिलेंगे 17वी क़िस्त के पैसे, फटाफट चेक करे ऐसे

Gurmeet
By Gurmeet
4 Min Read

PM Kisan: भारत सरकार की योजना प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (Prime Minister Kisan Samman Nidhi Yojana) से देश भर में करोड़ों किसान लाभ उठा रहे हैं। इस योजना को कुछ सालों पहले भारत सरकार ने शुरू किया था। सरकार इस योजना के तहत देश के गरीब किसानों को हर साल छह हजार रुपये देती है। हर साल किसानों को तीन किस्तों में 6 हजार रुपये की आर्थिक सहायता दी जाती है। सरकार हर किस्त में किसानों को दो हजार रुपये देती है।

28 फरवरी को, केंद्र सरकार ने किसानों के खाते में 16वीं किस्त का भुगतान किया था। किस्त जारी हुए एक महीने से अधिक समय बीत चुका है। यही कारण है कि देश भर में करोड़ों किसान अब 17वीं किस्त का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। इस कड़ी में पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 17वीं किस्त की तिथि बताई जाएगी।

योजना का पहला लाभार्थी 11 करोड़ से अधिक था, लेकिन आज लगभग 9 करोड़ किसान इसका लाभ उठाते हैं। जांच में दो करोड़ से अधिक किसानों को इस योजना से बाहर कर दिया गया, क्योंकि वे अपात्र नहीं थे। यही कारण है कि आप 17वीं कड़ी आने से पहले भी जान सकते हैं कि आपको लाभ मिलने वाला है या नहीं।

बीजेपी ने अपने लोकसभा चुनाव मैनिफेस्टो में मोदी सरकार की सबसे बड़ी किसान योजना, पीएम किसान सम्मान निधि स्कीम (PM Kisan Samman Nidhi Scheme) को आगे भी चलाने का वादा किया है। इसी योजना ने पहली बार किसानों को खेती के लिए सीधे उनके बैंक खाते में धन देने की शुरुआत की।

इस योजना के तहत किसानों को अब तक 16 किस्तों में 2 लाख करोड़ रुपये से अधिक की राशि दी गई है। अब किसानों को 17वीं किस्त की उम्मीद है। यदि आप जानना चाहते हैं कि आपको 17वीं किस्त का भुगतान मिलेगा या नहीं, तो आप लाभार्थी सूची का स्टेटस देख सकते हैं।

इस प्रकार स्टेटस चेक करें:

स्टेप 1: अगर आप भी पीएम किसान स्कीम से जुड़े हैं और जानना चाहते हैं कि अगली किस्त का लाभ आपको मिलेगा या नहीं, तो आपको सबसे पहले योजना की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाना होगा।

Step 2 में, वेबसाइट पर ‘Know Your Status’ का विकल्प दिखाई देगा। इसे क्लिक करें। फिर अपना रजिस्ट्रेशन नंबर और कैप्चा कोड भरें।

स्टेप 3 में गेट विवरण बटन पर क्लिक करें। अब आपका स्टेटस आ जाएगा, जो बताता है कि क्या आप स्कीम का लाभ लेने के पात्र हैं या नहीं।

जुन 2024 में रिलीज़ हो सकती है किस्त किसानों को 16वीं किस्त जारी होने के बाद से ही 17वीं किस्त का इंतजार है। यह किस्त जून में चुनाव खत्म होने के बाद जारी हो सकती है, कहा गया है। अभी तक आधिकारिक तौर पर कोई जानकारी नहीं मिली है। इस बार लगभग १८००० करोड़ रुपये जारी किए जाएंगे।

E-KYC आवश्यक है:

भारत सरकार ने पीएम किसान योजना में ई-केवाईसी को अनिवार्य बनाया है। योजना का लाभ लेने के लिए किसानों को ई-केवाईसी करवाना होगा। किसान को ई-केवाईसी के साथ जमीन का प्रमाणपत्र भी देना होगा।

पीएम किसान ऐप को ई-केवाईसी पीएम किसान योजना (E-KYC PM Kisan Yojana) के पोर्टल से जोड़ा जा सकता है। योजना का लाभ नहीं मिलेगा जिन किसानों ने ई-केवाईसी नहीं किया है।

Share This Article
Leave a comment