Oldest Hotel: ये है भारत का सबसे पुराना होटल, जाने पूरी जानकारी

Gurmeet
By Gurmeet
3 Min Read

Oldest Hotel : दुनिया भर में काफी पुराने होटल हैं। लेकिन समय के साथ वे बदलते रहते हैं। भारत में, एक से अधिक पुराने होटल (भारत का सबसे पुराना होटल) कई दशकों से अपने ग्राहकों को सेवा दे रहे हैं।

यहाँ आप कई होटलों को देखेंगे जो समय के साथ बदल गए और आधुनिक होटलों में बदल गए, लेकिन अभी भी कई होटल परंपरागत तरीकों से जाना जाता है। आजादी के पहले कई होटल बने थे और आज भी लोगों को सेवा दे रहे हैं, लेकिन आजादी के बाद भी कई होटल बने हैं।

आज हम आपको भारत में स्थित एशिया का सबसे पुराना होटल बताएंगे।
हम बात कर रहे हैं द ललित ग्रेट ईस्टर्न होटल कोलकाता (The Lalit Great Eastern Hotel Kolkata), जो भारत में एशिया का सबसे पुराना होटल है। इस होटल के इंस्टाग्राम अकाउंट के अनुसार, इसका निर्माण 1840 में डेविड विल्सन ने किया था। होटल बनाने से पहले, कहा जाता है कि विल्सन इस स्थान पर बेकरी चलाता था।

होटल की पहली मंजिल पर एक डिपार्टमेंटल स्टोर था, जिसमें सौ कमरे थे। जब यह बनाया गया था, इसका नाम जॉर्ज ईडन के सम्मान में ऑकलैंड होटल रखा गया था। कहते हैं कि ये नाम जॉर्ज ईडन के सम्मान में रखे गए थे। उस समय जॉर्ज भारत के गवर्नर जनरल और अर्ल ऑफ ऑकलैंड थे।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि 1859 में ये देश का पहला होटल था जिसमें कोई भारतीय बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स शामिल हुआ था। 1860 में इस होटल को बढ़ाया गया था। 1883 में होटल को बिजलीकरण किया गया, जिससे यह भारत का पहला बिजली से चलने वाला होटल बन गया. 1915 में, होटल का नाम बदलकर ग्रेट ईस्टर्न होटल कर दिया गया।

रुडयार्ड किपलिंग ने अपनी छोटी कहानी “सिटी ऑफ ड्रेडफुल नाइट्स” में इस होटल का उल्लेख किया है। पुराने समय में इस होटल को पूरब का गहना (Jewel of the East) भी कहा जाता था। 1970 में राज्य सरकार ने होटल को संभाला, फिर 2005 में ललित सूरी हॉस्पिटैलिटी ग्रुप को बेचा गया।

Share This Article
Leave a comment