Mustard Oil: सरसों तेल के दामों में आई गिरावट, जानिए आज के ताजा भाव

Rakesh Gusaiana
4 Min Read

Sarso Soyabin Rates: इस साल सरसों की अधिक पैदावार की संभावना है, जिसके कारण सभी किसान वर्तमान में अपने सरसों की प्रशंसा कर रहे हैं। जनवरी और फरवरी महीनों में सरसों की बंपर पैदावार की आसार होने के कारण किसान मंडियों (Mandi Bhav) में अपने उत्पादों को अच्छे मूल्य पर बेचने के लिए आ रहे हैं।

इस बढ़ती पैदावार के कारण सरसों तिलहन (Tilhan Mandi Bhav) में गिरावट भी दिख रही है। सस्ते आयातित तेलों के प्रति विचार के संकेत के साथ ही सरसों की बाजार में खपत में समस्या आ रही है। दिल्ली के तेल तिलहन बाजार की परिस्थितिकी के अनुसार, पिछले 10 दिनों से खाघ तेलों की मूल्य में तेजी दिखाई गई है, वहीं सोयाबीन, मूंगफली, बिनौला, तिलहन, सीपीओ और पामोलीन तेल की कीमतों में हल्की गिरावट दर्ज की गई है।

आगामी महीने सरसों की नई फसल की आने की संभावना है, और इस वर्ष सरसों की बंपर पैदावार की संभावनाओं के बीच, केवल सरसों तेल-तिलहन के भाव पिछले सप्ताह के मुकाबले नुकसान के साथ बंद हुए हैं।

जनवरी-फरवरी के दौरान सरसों की बंपर पैदावार की संभावना को देखते हुए, किसान अपनी प्रॉडक्ट्स को बेचने के लिए प्रयत्नशील हैं, जिससे सरसों तिलहन में गिरावट आई है। सस्ते आयातित तेल के सामने सरसों बाजार में खपत नहीं रही है, जिसके कारण सरसों तेल कीमतों में पिछले सप्ताह की मुकाबले समीक्षाधीन गिरावट आई है।

सोयाबीन तेल कीमतों में सुधार की मुख्य वजह कम आयात की स्थिति है, जिसके कारण ‘शार्ट सप्लाई’ की स्थिति बन गई है। हालांकि, कुछ दिनों में आयात की नयी शिपमेंट्स आने से कम आपूर्ति की स्थिति सुधरने की आशा है। विदेशों में सोयाबीन तेल के दामों में (लगभग 4-5 रुपये प्रति किलो) गिरावट की खबरें आने के बावजूद, शार्ट सप्लाई की स्थिति के कारण तेल कीमतों में तेजी देखी जा रही है।

मूंगफली तिलहन का भाव 50 रुपये चढ़ा

समीक्षाधीन सप्ताह में मूंगफली तिलहन का भाव 50 रुपये बढ़कर 6,535-6,595 रुपये प्रति क्विंटल पर बंद हुआ। पिछले सप्ताह के अनुमानित भाव के मुकाबले, मूंगफली तेल गुजरात में 150 रुपये बढ़कर 15,400 रुपये प्रति क्विंटल पर बंद हुआ है, जबकि मूंगफली साल्वेंट रिफाइंड का भाव 15 रुपये बढ़कर 2,460-2,725 रुपये प्रति टिन पर बंद हुआ है।

सीपीओ का भाव 230 रुपये की मजबूत

सूत्रों के अनुसार, मांग में वृद्धि के कारण समीक्षाधीन सप्ताह में कच्चे पाम तेल (सीपीओ) में मजबूती आई है और इस तेल की कीमत 230 रुपये बढ़कर 8,700 रुपये प्रति क्विंटल पर बंद हुई है। पामोलीन दिल्ली में 175 रुपये बढ़कर 10,300 रुपये पहुंच गया है।

पामोलीन कांडला में 150 रुपये बढ़कर 9,300 रुपये प्रति क्विंटल पर बंद हो गया है। मंडियों में बिनौला और कपास नरमा की आवक में कमी के कारण समीक्षाधीन सप्ताह में बिनौला तेल की कीमत भी 300 रुपये बढ़कर 12,150 रुपये प्रति क्विंटल पर बंद हुई है।

Share This Article
Leave a comment