सोने-चांदी का ताजा भाव,भारतीय सर्राफा बाजारों में सोने और चांदी की कीमतों ने नए आयाम स्थापित किए 

saneha verma
3 Min Read

 सोने-चांदी का ताजा भाव,भारतीय सर्राफा बाजारों में सोने और चांदी की कीमतों ने नए आयाम स्थापित किए

 Today Haryana : भारतीय सर्राफा बाजारों में सोने और चांदी की कीमतों ने नए आयाम स्थापित किए हैं। वायदा और सर्राफा बाजार दोनों में इन बहुमूल्य धातुओं की कीमतें नई ऊंचाईयों को छू रही हैं। निवेशकों और खरीदारों की नजरें इन धातुओं के भावों पर टिकी हुई हैं, खासकर जब त्योहारी सीजन में इनकी मांग में वृद्धि होती है।

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में, सोने की कीमत में 140 रुपये की वृद्धि के साथ 71,840 रुपये प्रति 10 ग्राम की नई ऊंचाई पर पहुंच गई, जबकि चांदी की कीमत 500 रुपये की बढ़ोतरी के साथ 84,500 रुपये प्रति किलोग्राम पर बंद हुई। इस तेजी का मुख्य कारण वैश्विक बाजारों में मजबूती का रुख है। HDFC Securities के अनुसार, विदेशी बाजारों की मजबूती ने दिल्ली के बाजारों में सोने की कीमतों को नई ऊंचाई पर पहुंचाया है।

विदेशी बाजार कॉमेक्स में हाजिर सोना 2,350 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार कर रहा था, जो पिछले बंद भाव से 14 डॉलर अधिक है। इसी तरह, चांदी की कीमतें भी 28.04 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गईं, जो पिछले कारोबार में 27.80 डॉलर प्रति औंस थीं। इन बढ़ती कीमतों के पीछे डॉलर सूचकांक में कमी और अमेरिकी बॉन्ड प्रतिफल में गिरावट को मुख्य कारण बताया जा रहा है।

आगामी अमेरिकी उपभोक्ता मूल्य सूचकांक  के आंकड़ों से सोने की कीमतों पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ने की संभावना है। इन आंकड़ों के बाद मुनाफावसूली शुरू हो सकती है, जिससे कीमतों में गिरावट आ सकती है। वायदा कारोबार में भी सोना 71,739 रुपये प्रति 10 ग्राम के सर्वकालिक उच्चस्तर पर पहुंच गया है।

सोने-चांदी की कीमतों में उछाल ने बाजार की गतिविधियों को नई दिशा प्रदान की है। निवेशकों और खरीदारों के लिए यह समय बाजार की नब्ज को समझने और सोच-समझकर निवेश करने का है। त्योहारी सीजन में इन धातुओं की मांग और भी बढ़ने की संभावना है, जिससे बाजार में और भी अधिक उत्साह और गतिविधि देखने को मिल सकती है।

Share This Article
Leave a comment