Haryana News: हरियाणा के किसानो को लगा बड़ा झटका, इन 7 जिलों के लोगो को नहीं मिलेगा PM फसल का बीमा

Gurmeet
By Gurmeet
2 Min Read

Haryana News : आप सभी लोगों ने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के बारे में तो सुना ही होगा. यह योजना मुख्य रूप से प्राकृतिक उथल-पुथल की वजह से किसानो की फसलों को जो नुकसान हुआ है उस पर मरहम लगाने का काम करती है. जिस उद्देश्य को ध्यान में रखकर इस योजना को शुरू किया गया था, अब वह उद्देश्य पूरा नहीं हो पा रहा है. हम आपकी जानकारी के लिए बता दे कि आपदा में किसान की सहायता करने वाली योजना खुद ही अब मुश्किलों में फस्ती हुई नजर आ रही है. अबकी बार करनाल के साथ- साथ 7 जिलों के किसान फसल बीमा योजना का लाभ नहीं ले पाएंगे, आप भी सोच रहे होंगे कि ऐसा क्यों.

करनाल जिले के किसानों को नहीं मिलेगा मुआवजा राशि का लाभ:

7 जिलों को अबकी बार कोई भी बीमा कंपनी ही नहीं मिली है. इस योजना को साल 2016 में शुरू किया गया था, योजना के जरिए पिछले साल करनाल के 79 किसानों को फसल खराब होने पर 6 लाख रुपए का मुआवजा भी उपलब्ध करवाया गया था. जैसा की आपको पता है कि पिछले कुछ दिन हरियाणा में बारिश के साथ-साथ ओलावृष्टि भी हुई थी, परंतु अबकी बार बीमा फरसल योजना करनाल के लिए है ही नहीं. अब बड़ा सवाल यह पैदा होता है कि किसान किस प्रकार अपनी फसलों का बीमा करवाए. मौसम बदलने की वजह से किसानों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है.

इस वजह से बढ़ गई परेशानियां:

इस योजना के तहत अब तक करनाल के किसानों को कुल 84.23 करोड रुपए का मुआवजा दिया जा चुका है. अबकी बार प्रदेश के करनाल, अंबाला, सोनीपत, हिसार, जींद, महेंद्रगढ़ और गुरुग्राम को फसल बीमा योजना के लिए कोई भी इंश्योरेंस कंपनी ही नहीं मिली. ऐसे में फसल में हुए नुकसान की भरपाई के लिए बीमा करने को किसानों से फसल की लागत का डेड प्रतिशत प्रीमियम लिया जाता है.

Share This Article
Leave a comment