Haryana News: अब हरियाणा में भी दौड़ेगी रैपिड ट्रेन, देखें रूट मैप

Mukesh Gusaiana
2 Min Read

Haryana News: हरियाणा में रैपिड रेल योजना के परिप्रेक्ष्य में दिल्ली मेरठ के बाद एक और महत्वपूर्ण कदम उठाया गया है। सरकार ने मंजूरी प्राप्त की है और अब इस योजना की फाइल को शासन को भेजने का निर्णय लिया है। इस योजना के तहत दिल्ली से गुरुग्राम, शाहजहाँपुर, नीमराणा बहरोड़, अलवर और पानीपत तक रैपिड रेल सेवा प्रदान की जाएगी। हरियाणा सरकार ने इस आरआरटीएस रीजनल रैपिड ट्रांजिट सिस्टम को मंगलवार को मंजूरी दी है।

इस प्रस्तावित परियोजना में एलिवेटेड संरेखण का बहुत महत्वपूर्ण हिस्सा होगा, जिसका निर्माण पुरानी दिल्ली-गुरुग्राम के सेक्टर 17 के आरओडब्ल्यू 40 और 48 के बीच और एसएनबी तक होगा। एनसीईआरटी के प्रबंध निदेशक ने बताया कि दिल्ली-मेरठ आरआरटीएस कॉरिडोर का साहिबाबाद से दुहाई तक 17 किमी लंबा खंड शीघ्र ही शुरू होने वाला है।

एनसीईआरटी ने राष्ट्रीय राजधानी और शहरों के बीच तीव्र पारगमन की सुविधा प्रदान करने के उद्देश्य से एनसीआर क्षेत्र में क्षेत्रीय रैपिड ट्रांजिट सिस्टम परियोजना का डिजाइन, विकास और संचालन कार्य करता है। इस प्रोजेक्ट का प्रशासनिक नियंत्रण एनसीईआरटी के अधीन है और यह राष्ट्रीय आवास और शहरी प्रबंधन मंत्रालय के तत्वों के साथ काम करता है।

यह बैठक में बताया गया कि दिल्ली में इसकी लंबाई 36.2 किमी होगी, जबकि हरियाणा में यह 66.8 किमी क्षेत्र को कवर करेगा। मुरथल और पानीपत में दो डिपो स्थापित किए जाएंगे, जो परियोजना को सुनिश्चित करने में मदद करेंगे। दिल्ली और पानीपत के बीच 103 किमी लंबे संरेखण का हिस्सा उच्च एलिवेटेड खंड के रूप में होगा, जबकि शेष 91.5 किमी भूमिगत होगा।

Share This Article
Follow:
मुकेश गुसाईंना (Mukesh Gusaiana) किसान केसरी में सीनियर एडिटर और इसके सस्थापक हैं. डिजिटल मीडिया में 9 साल से काम कर रहे हैं. इससे पहले जनता टाइम पर अपनी सेवाएं दे रहे थे, इन्होने अपने करियर की शुरूआत चौपाल टीवी में कंटेंट राइटिंग से की और पिछले कई सालों से लगातार ऊँचाइयों को छूते जा रहे हैं ।
Leave a comment