Gold-Silver Prices Today: सोने-चांदी की कीमतों में आई भारी गिरावट, जाने ताज़ा रेट

Gurmeet
By Gurmeet
3 Min Read

Gold-Silver Prices Today : भारत में सोने की खरीदारी अक्सर त्योहारों और शादियों में अधिक की जाती है। सोने को खरीदने की योजना बनाने वाले निवेशकों को अच्छी खबर मिली है क्योंकि सोने की कीमत अपने जीवन की उच्चतम दर को छूने के बाद कम हो गई है। मुख्य वैश्विक मुद्राओं के खिलाफ अमेरिकी डॉलर की बढ़ती होने के कारण, सोने की कीमतों में प्रॉफिट टेकिंग देखा गया है। यह एक नई सभी समय की उच्च स्तर पर छूने के बाद आया है, जो 10 ग्राम प्रति 66,356 रुपये है। एमसीएक्स पर सोने के लिए अप्रैल 2024 का चालान पिछले शुक्रवार को 65,545 रुपये प्रति 10 ग्राम पर समाप्त हुआ, जो नए उच्च स्तर की तुलना में 800 रुपये से अधिक की कमी का संकेत देता है।

इस नीति के साथ खरीदारी की रणनीति:

वस्तु बाजार के विशेषज्ञों के अनुसार, सोने में इस कमी को केवल लाभ कमाने का नाम दिया गया है, जो संयुक्त राज्य अमेरिकी डॉलर के बढ़ते बाद शुरू हुआ है। उन्होंने कहा कि अमेरिकी डॉलर को गर्मी से अधिक समर्थन मिला जो संयुक्त राज्य में उम्मीद से अधिक उम्मीद मिली है। उन्होंने इसे मुख्यतः सोने की कीमत पर व्यक्त किया। आज में सोने की कीमत एमसीएक्स पर 64,300 रुपये से 66,000 रुपये के बीच है, और इस सीमा के किसी भी तरफ ब्रेकआउट को या तो बुलिश या बियरिश के एक रुख की संकेत देगा। हालांकि, उन्होंने सोने के निवेशकों को वर्तमान स्तर से 2% से 3% कमी के स्तर पर ‘डिप्स पर खरीदें’ रणनीति बनाए रखने की सलाह दी।

कई दिनों से कीमतें लगातार बढ़ रही हैं:

पिछले कई दिनों से सोने और चांदी की कीमतों में लगातार बढ़ोतरी देखी गई है। सोने की कीमतें, जो 66,000 रुपये प्रति 10 ग्राम से कम थीं, उन्होंने 66,000 रुपये से ऊपर बढ़ी थीं। हालांकि, आज इसमें कमी देखी जा रही है।

अमेरिका के साथ संबंध:

सोने की कीमतों में चल रहे अद्यतन स्थिति के बारे में बात करते हुए, एसएस वेल्थस्ट्रीट (पूर्व में वेल्थवेव इंसाइट्स) की संस्थापक सुगंधा सचदेवा ने एक मीडिया साक्षात्कार में कहा कि फरवरी के लिए अपेक्षायित से गर्म संयुक्त राज्य अमेरिकी डॉलर के सीपीआई और पीपीआई दरों के लिए, संयुक्त राज्य डॉलर सूचकांक एक सप्ताह में अपने उच्चतम स्तर पर पहुंचा। इससे दरों में कटौती की उम्मीदें कम हो गई। किसी भी प्रकार की चिंता के लिए। जारी रही है।

Share This Article
Leave a comment