Gold-Silver Latest Prices: सोने-चांदी की कीमतों में आया उछाल, जाने ताज़ा रेट

Gurmeet
By Gurmeet
2 Min Read

Gold-Silver Latest Prices : दिल्ली के सर्राफा बाजार में सोने और चांदी के दामों में उतार-चढ़ाव देखा जा रहा है। नवीनतम अपडेट के अनुसार, सोने की कीमतें तेजी से बढ़ गई हैं और 60,000 के पार हो गई हैं।

यदि आप सोने या चांदी खरीदने की योजना बना रहे हैं, तो आज भी सोने की कीमतों में बढ़ोत्तरी देखी जा रही है। इसके अलावा, आज चांदी भी महंगी हो गई है। साथ ही, वैश्विक बाजार में सोने की कीमतों में भी एक उत्साही रुख है। दिल्ली के सर्राफा बाजार में आज सोने की कीमत 60,000 रुपये के पार हो गई है। इस संबंध में, HDFC सिक्योरिटीज ने जानकारी प्रदान की है।

सोना-चांदी के दाम में वृद्धि:

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के सर्राफा बाजार में गुरुवार को सोने की कीमत 100 रुपये की तेजी के साथ 60,800 रुपये प्रति 10 ग्राम के स्तर पर बंद हुई। वहीं, पिछले कारोबारी सत्र में सोने की कीमत 60,700 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुई थी। इसके अलावा, चांदी की कीमत भी 350 रुपये की तेजी के साथ 77,950 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई है।

वैश्विक बाजार में कैसा रहा स्थिति?

अंतरराष्ट्रीय बाजारों में सोने की कीमत 1,982 डॉलर प्रति औंस के साथ एक उत्साही रुख देखा गया, जबकि चांदी 25.23 डॉलर प्रति औंस पर उत्साही रुख में थी।

एक्सपर्ट क्या कहते हैं?

HDFC सिक्योरिटीज के वरिष्ठ विश्लेषक सौमिल गांधी ने कहा कि डॉलर इंडेक्स के कमजोर होने और उम्मीद है कि अमेरिकी फेडरल रिजर्व जुलाई में ब्याज दरें बढ़ाने के बाद अपने वृद्धि के चक्र पर रोक लगाएगा, इसलिए कॉमेक्स सोने की कीमतों में मजबूती आई है।

फेडरल रिजर्व ने बढ़ाई ब्याज दरें:

उन्होंने कहा कि आशा की जाती है कि फेडरल रिजर्व अगले सप्ताह अपनी बैठक में ब्याज दरें 0.25 प्रतिशत बढ़ाएगा। सर्राफा व्यापारियों ने पहले ही इसे ध्यान में रखते हुए कार्य किया है।

Share This Article
Leave a comment