BPL Ration Card धारको के हुई मौज, अब मिलेगी इतने ज्यादा गेहू और चावल

Gurmeet
By Gurmeet
2 Min Read

BPL Ration Card : BPL राशन कार्ड धारकों के लिए एक बड़ी खुशखबरी है कि अब वे पूरा राशन मिलेगा. केंद्र सरकार ने एक बड़ा कदम उठाया है जो गरीब लोगों के लिए बहुत फायदेमंद होगा, जिसकी चर्चा आज इस पोस्ट में होगी।

केंद्र सरकार ने बीपीएल परिवारों के लिए बड़ा कदम उठाया है, अब राशन कार्ड धारकों को कोटेदार के माध्यम से राशन नहीं दिया जाएगा, जो धोखाधड़ी करके राशन नहीं देता है। केंद्रीय सरकार ने एक नया प्रणाली शुरू की है अब बीपीएल परिवारों को पूरा राशन देना होगा और कोटेदार अपनी मनमानी नहीं कर सकेगा।

केंद्रीय सरकार ने एक महत्वपूर्ण कदम उठाया है, जिसमें हर कोटेदार को POS सिस्टम से राशन मिलेगा. इससे राशन कार्ड धारकों को पूरा राशन मिलेगा और सरकार द्वारा चलाई जा रही अंत्योदय अन्न योजना का पूरा लाभ मिलेगा।

जब बीपीएल राशन कार्ड धारक कोटेदार के पास राशन लेने जाएंगे, तो उनको अंगूठा लगाकर पूरा राशन दिया जाएगा. आप शायद इसे पसंद करें POS प्रणाली का लाभ। यह नया प्रणाली शुरू होने से पहले राशन कार्ड धारकों को राशन दिया जाता था, लेकिन कोटेदार उसमें धोखाधड़ी करता था और उन्हें पांच किलो की बजाय तीन या चार किलो राशन देता था।

लेकिन अब ऐसा नहीं होगा; राशन कार्ड धारकों को अंगूठा लगाने के बाद राशन मिलेगा, जो केंद्र सरकार की एक महत्वपूर्ण कार्रवाई है। जब बीपीएल राशन कार्ड धारक POS मशीन में अंगूठा लगाएगा, एक पर्ची निकलकर बाहर आएगी, जिसमें लिखा होगा कि आपको पांच किलो राशन दिया जाएगा. इससे कोटेदार की मनमानी नहीं होगी।

BPL परिवारों को पूरी तरह से राशन दिया जाएगा. केंद्र सरकार ने यह योजना करोड़ों लोगों के लिए बनाई थी, और अब सरकार ने पूरे साल फ्री राशन देने का आदेश दिया है।

Share This Article
Leave a comment