हरियाणा में BPl कार्ड धारको के हुई मौज, मिलेगी ये तगड़ी सुविधाए

Gurmeet
By Gurmeet
2 Min Read

Today Haryana: राज्य में 1 लाख रुपये तक की वार्षिक आय वाले परिवारों के सदस्य रोडवेज की साधारण बसों में 1000 किलोमीटर मुफ्त यात्रा कर सकेंगे। मुख्यमंत्री पंचकूला से भी शुरुआत करेंगे। इससे 23 लाख परिवारों को लाभ मिलेगा। पहले चरण में 50 लाख कार्ड बनाए जाएंगे, जो गरीबों को दिए जाएंगे।

बस में यात्रा के दौरान कंडक्टर कार्ड की मदद से यात्रियों को टिकट देगा। इस मौके पर हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज भी मौजूद थे। अंबाला में 17 करोड़ 37 लाख 41 हजार रुपये की लागत से लोक निर्माण विभाग और बिजली निगम की परियोजनाओं की आधारशिला रखी गई।

विकास और पंचायत विभाग द्वारा अमृत सरोवर योजना के तहत 10 करोड़ रुपये से अधिक की परियोजना का भी उद्घाटन किया गया। हरियाणा के 78.57 लाख बिजली उपभोक्ताओं को राज्य सरकार ने बड़ी राहत दी है। इस साल भी राज्य में बिजली दरें नहीं बढ़ेंगी और पुरानी दर वाली टैरिफ ही लागू रहेगी.

विद्युत नियामक आयोग ने लिया यह फैसला:

हरियाणा विद्युत नियामक आयोग (एचईआरसी) ने यह फैसला बुधवार को हरियाणा की बिजली वितरण कंपनियों की दलीलों और जनसुनवाई के बाद दिया. एचईआरसी ने न सिर्फ घरेलू, बल्कि गैर-घरेलू और कमर्शियल टैरिफ में भी कोई बदलाव नहीं किया है। आयोग के ये आदेश 1 अप्रैल से लागू होंगे. नवंबर माह में उत्तर एवं दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम की ओर से वार्षिक राजस्व आवश्यकता (एआरआर) दाखिल की गई थी।

एचईआरसी के अध्यक्ष नंदलाल शर्मा, सदस्य (तकनीकी) नरेश सरदाना, सदस्य (कानून) मुकेश गर्ग ने विस्तृत निर्णय की घोषणा करते हुए दोनों बिजली कंपनियों को परिचालन दक्षता में सुधार करने और कुल ट्रांसमिशन और वाणिज्यिक हानि (एटीएंडसी) को 12% तक कम करने का निर्देश दिया। प्रतिशत घटाकर 10 प्रतिशत करें. यहां आपको बता दें कि आयोग ने निगमों की याचिकाओं पर 8 फरवरी को सार्वजनिक सुनवाई की थी.

Share This Article
Leave a comment