हरियाणा के किसानो के लिए बड़ी राहत, क्षतिपूर्ति पोर्टल से सरकार ने 5 एकड़ की शर्त को हटाया

Gurmeet
By Gurmeet
2 Min Read

Today Haryana : बारिश में ओलावृष्टि से प्रभावित सुबे के किसानों को हरियाणा सरकार की तरफ से बड़ी राहत प्रदान की गई है, आज हम आपको इसी बारे में जानकारी देने वाले हैं. सरकार की तरफ से क्षतिपूर्ति पोर्टल पर 5 एकड़ की शर्त को भी अब हटा दिया गया है. पिछले काफी समय से किसानों की मांग और होने वाले परेशानी को देखते हुए सरकार की तरफ से यह बड़ा फैसला लिया गया है. प्रदेश सरकार की तरफ से किसानों को बारिश और ओलावृष्टि से हुए नुकसान की रिपोर्ट 15 March तक अपलोड करने के निर्देश जारी किए गए हैं.

हरियाणा सरकार ने दी किसानों को बड़ी राहत:

हम आपकी जानकारी के लिए बता दे की हरियाणा में बारिश में ओलावृष्टि की वजह से 8 लाख एकड़ फसल में तकरीबन 25% तक का नुकसान हुआ. सरकार के इस फैसले से पहले किसान सिर्फ 5 एकड़ तक नुकसान की रिपोर्ट ही क्षतिपूर्ति पोर्टल पर अपलोड कर पा रहे थे. अब सरकार की तरफ से किसानों को बड़ी राहत देते हुए इस शर्त को भी हटा दिया गया है.

कुछ दिन पहले ही प्रदेश में हुई थी बारिश और ओलावृष्टि :

किसानों की तरफ से सरकार से फसल नुकसान को केवल पांच एकड़ तक अपलोड करने की सीमा को बढ़ाने की मांग की जा रही थी. कुछ दिन पहले ही प्रदेश में बारिश और ओलावृष्टि हुई थी, जिस वजह से फसलों को काफी नुकसान हुआ. सरकार ने किसानों को वास्तविक एकड़ जमीन अपलोड करने की परमिशन दी थी, जहां उन्हें नुकसान हुआ है. किसान 15 मार्च तक इस पोर्टल पर आवेदन कर सकते हैं. इस दौरान किसानों को कुछ बातों का विशेष ध्यान रखना है तभी वह क्षतिपूर्ति का लाभ ले पाएंगे.

Share This Article
Leave a comment