यूपी वालो की मौज गर्मियों में नहीं होगी बिजली की किल्लत,जानें… इस गर्मी में मिलेगी 11 राज्यों की बिजली,

saneha verma
3 Min Read

यूपी वालो की मौज गर्मियों में नहीं होगी बिजली की किल्लत, इस गर्मी में मिलेगी 11 राज्यों की बिजली, जानें…

बिजली चोरी करने वालों को अब मिलेगा भारी जुर्माना

यूपी में बिजली चोरी करने वालों के खिलाफ अब तेजी से कार्रवाई हो रही है। बिजली निगम ने घर-घर अभियान शुरू करके उन उपभोक्ताओं का पता लगाना शुरू किया है, जो स्वीकृत लोड से अधिक की बिजली का इस्तेमाल कर रहे हैं। ऐसे उपभोक्ताओं को नोटिस देकर उनका लोड बढ़ाने का आदेश दिया गया है। अगर वे इसका पालन नहीं करते हैं तो उन पर डबल शुल्क और पेनाल्टी लगाई जाएगी।

यूपी में बिजली चोरी करने वालों की संख्या काफी ज्यादा है। इसके कारण बिजली निगम को हर साल करोड़ों का नुकसान होता है। इसके अलावा, बिजली चोरी के कारण दूसरे उपभोक्ताओं को भी परेशानी होती है। उन्हें लो-वोल्टेज, ट्रिपिंग, बिजली कटौती जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इसलिए, बिजली निगम ने इस मुद्दे को गंभीरता से लेकर एक अभियान चलाया है।

घर-घर अभियान का उद्देश्य

घर-घर अभियान का उद्देश्य है कि बिजली निगम के कर्मचारी घर-घर जाकर उपभोक्ताओं का लोड चेक करें। यदि किसी उपभोक्ता का लोड स्वीकृत लोड से अधिक है तो उसे नोटिस देकर लोड बढ़ाने का निर्देश दिया जाएगा। यदि वह इसका पालन नहीं करता है तो उस पर डबल शुल्क और पेनाल्टी लगाई जाएगी। इससे बिजली चोरी को रोकने का प्रयास किया जाएगा।

घर-घर अभियान के तहत बिजली निगम के चारों खड़ों में 16 हजार से अधिक घरेलू और कॉमर्शियल उपभोक्ता ऐसे मिले हैं, जिनका लोड कम था और वह अधिक बिजली का इस्तेमाल कर रहे थे। इनमें से कुछ उपभोक्ता तो बिजली चोरी करके दूसरों की बिजली का इस्तेमाल कर रहे थे। इन उपभोक्ताओं को नोटिस देकर उनका लोड बढ़ा दिया गया है। इसके साथ ही उन पर डबल शुल्क और पेनाल्टी भी लगाई गई है।

बिजली चोरी करने वालों को मिलेगी सख्त सजा

बिजली निगम के अधिकारियों ने कहा है कि बिजली चोरी करने वालों को अब मिलेगी सख्त सजा। वे उन पर भारी जुर्माना और कानूनी कार्रवाई करेंगे। वे उन्हें बिजली एक्ट के तहत गिरफ्तार करके कोर्ट में पेश करेंगे। इसके अलावा, वे उनकी बिजली कनेक्शन को भी काट देंगे। वे उन्हें बिजली की बचत के लिए जागरूक भी करेंगे।

बिजली निगम के चीफ इंजीनियर आशु कालिया ने कहा है कि बिजली चोरी करने वालों को अब नहीं बख्शा जाएगा। वे उन पर नजर रखेंगे और उन्हें पकड़कर सजा दिलाएंगे।

Share This Article
Leave a comment