जैतून की खेती, एक बार लगाएं, 100 साल तक कमाएं, सरकार से मिलेगी सब्सिडी

saneha verma
3 Min Read

जैतून की खेती, एक बार लगाएं, 100 साल तक कमाएं, सरकार से मिलेगी सब्सिडी

Today Haryana : राजस्थान में जैतून की खेती का करीब 1100 हैक्टेयर से अधिक हो गया है। जैतून की खेती की खासियत यह है कि एक बार लगाएं, तो 100 साल तक मुनाफा कमा सकते हैं। सरकार भी प्रोत्साहन के रूप में किसानों को सब्सिडी प्रदान कर रही है।

राजस्थान के किसानों के लिए एक बड़ी खुशखबरी है। जैतून की खेती से लाखों किसान अच्छा मुनाफा कमा रहे हैं। जैतून की खेती में लगने के बाद किसानों को 100 साल तक मुनाफा हो सकता है, यह सुनकर खुशी की बात है। जैतून की खेती करने वाले किसानों को सरकार की तरफ से भी सब्सिडी मिलती है, जो उन्हें और भी प्रोत्साहित करती है।

जैतून की खेती में लाभ किसानों के लिए एक सुनहरा अवसर हो सकता है। इसमें काम करने से वे अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं और अपनी आर्थिक स्थिति में सुधार कर सकते हैं।

जैतून की खेती से कितना हो सकता है लाभ

जैतून की खेती में किसानों को काफी अच्छा लाभ हो सकता है। जैतून के फल की कीमत बाजार में अच्छी मिलती है और इसकी बाजार में मांग भी अच्छी है। जैतून के एक पौधे से करीब 30 किलोग्राम फल प्राप्त किए जा सकते हैं, जिससे किसान अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं।

जैतून की खेती के लिए सही समय

जैतून की खेती में रोपाई का सही समय जुलाई से अगस्त तक होता है, लेकिन जहां सिंचाई की सुविधा हो, वहां दिसंबर से जनवरी में भी रोपाई की जा सकती है।

जैतून की खेती के लिए उन्नत किस्में

राजस्थान के लिए जैतून की चार किस्में अच्छी मानी जाती हैं। बार्निया, अरबी क्युना, कोरोनीकी, और कोर्टिना इसमें शामिल हैं।

क्या है जैतून की खेती का तरीका

जैतून की खेती में उद्देश्य तेल, फल, और पत्तियों को उत्पादन करना होता है। जैतून के पौधे की बुवाई में सामान्यत: कतार से कतार की दूरी 7 मीटर और पौधे से पौधे की दूरी 4 मीटर रखनी चाहिए।

जैतून की खेती के लिए कितनी मिलती है सब्सिडी

राजस्थान सरकार की ओर से जैतून की खेती के लिए किसानों को करीब 50,000 रुपए की सब्सिडी दी जाती है।

Share This Article
Leave a comment