Weather Update Live: बहुत घने कोहरे की चादर पंजाब से बिहार और हरियाणा तक फैली, लेट चल रहीं 36 ट्रेन

Weather Update Live: बहुत घने कोहरे की चादर पंजाब से बिहार और हरियाणा तक फैली, लेट चल रहीं 36 ट्रेन

Today Haryana. New Delhi. Weather Update Live

Weather Update Live: देश के उत्तरी क्षेत्र में भीषण सर्दी और घने कोहरे की स्थिति बनी हुई है। दिल्ली, उत्तर प्रदेश, बिहार, पंजाब, हरियाणा व चंडीगढ़ के ज्यादातर क्षेत्रों में सुबह कहीं घना तो कहीं बहुत ज्यादा घना कोहरा छाया रहा। इस वजह से रेल संचालन प्रभावित हो गया है। फ्लाइट भी देरी से उड़ रही हैं।

इन जगहों पर दृश्यता 100 मीटर से कम

आईएमडी के अनुसार, जम्मू संभाग के जम्मू, उत्तराखंड के पंतनगर, पंजाब के पटियाला, अमृतसर और लुधियाना, हरियाणा के भिवानी और करनाल, दिल्ली के पालम, राज के गंगानगर, यूपी के बरेली, बहराइच, लखनऊ, गोरखपुर, प्रयागराज और बिहार के गया, भागलपुर और पूर्णिया में सुबह 8.30 बजे दृश्यता 100 मीटर से कम रही।

बहुत घने कोहरे की चादर पंजाब से बिहार और हरियाणा तक फैली

बहुत घने कोहरे की चादर पंजाब से बिहार और हरियाणा तक फैली है। दिल्ली और उत्तर प्रदेश में घना कोहरा छाया है। बठिंडा और आगरा में दृश्यता शून्य दर्ज की गई है। जम्मू संभाग, गंगानगर, चंडीगढ़, अंबाला, पटियाला, बरेली, लखनऊ, सुल्तानपुर, गोरखपुर और भागलपुर में 25 दर्ज की गई। हिसार, दिल्ली-पालम, बहराइच, गया, पूर्णिया और कैलाशहर में 50 मीटर दृश्यता रही।

दिल्ली में सफदरजंग में न्यूनतम तापमान 6.4 डिग्री

आईएमडी के मुताबिक, उत्तरी भारत के कुछ हिस्सों में चल रही शीतलहर के बीच दिल्ली में सफदरजंग में न्यूनतम तापमान 6.4 डिग्री सेल्सियस और पालम में सुबह 8.30 बजे तक न्यूनतम तापमान 7.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। पालम क्षेत्र में दृश्यता 50 मीटर और सफदरजंग 200 मीटर दर्ज की गई।

नोएडा में शीतलहर का प्रकोप

नोएडा में शीतलहर का प्रकोप जारी है। शहर में कोहरा छाया दिखा। ठंड से बचने के लिए लोगों ने अलाव का सहारा लिया।

दिल्ली हवाईअड्डे पर करीब 50 उड़ानें देरी से

दिल्ली हवाईअड्डे पर खराब मौसम के कारण करीब 50 डोमेस्टिक फ्लाइट देरी से रवाना हो रही है और 18 डोमेस्टिक फ्लाइट देरी से आ रही है। सूत्रों के अनुसार, सुबह 7 बजे तक किसी फ्लाइट के डायवर्जन की सूचना नहीं थी।

दिल्ली में बीएस 3 पेट्रोल-बीएस 4 डीजल वाहनों पर 12 जनवरी तक रोक

दिल्ली लगातार बिगड़ते वायु प्रदूषण की चपेट में है, AQI 418 के समग्र AQI के साथ ‘गंभीर’ श्रेणी में आ गया है। दिल्ली सरकार ने 12 जनवरी तक राष्ट्रीय राजधानी में BS-III पेट्रोल और BS-IV डीजल चारपहिया वाहनों के चलने पर अस्थायी प्रतिबंध लगा दिया।

अक्षरधाम इलाके में घना कोहरा छाया

राष्ट्रीय राजधानी में आज सुबह घना कोहरा छाए रहने की वजह से विज़िबिलिटी कम हुई। अक्षरधाम इलाके में घना कोहरा छाया रहा

देरी से चल रहीं 36 ट्रेनें

कोहरे के कारण उत्तर रेलवे क्षेत्र में 36 ट्रेनें देरी से चल रही हैं। नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर एक यात्री ने बताया कि हमारी ट्रेन का असल समय 5:50 था लेकिन अब 7:20 दिखा रहा है। एक अन्य यात्री ने बताया, हम गोरखपुर जा रहे हैं। हमारी ट्रेन कोहरे की वजह से 9 घंटा देर से चल रही है।

कोहरे की वजह से फ्लाइट देरी से

राष्ट्रीय राजधानी में कोहरे और ठंड के कारण कुछ उड़ानें (दिल्ली-काठमांडू, दिल्ली-जयपुर, दिल्ली-शिमला, दिल्ली-देहरादून, दिल्ली-चंडीगढ़-कुल्लू) विलंबित हुईं। दिल्ली हवाई अड्डे पर यात्री परेशान हैं।

कई स्थानों पर दृश्यता गिरकर शून्य हुई

सोमवार को आगरा, लखनऊ, बठिंडा समेत कई स्थानों पर दृश्यता गिरकर शून्य रह गई। दिल्ली के सफदरजंग व रिज में दृश्यता 25 मीटर दर्ज की गई। घने कोहरे ने रेल परिचालन व्यवस्था को पटरी से ही उतार दिया है। सोमवार को 267 ट्रेनें रद्द करनी पड़ीं, इनमें 82 एक्सप्रेस ट्रेनें शामिल हैं। राजधानी समेत 170 ट्रेनें एक से सात घंटे तक की देर से चल रही थीं।

10 जनवरी को पश्चिमी विक्षोभ

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने मंगलवार से उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में ठंड व कोहरे में कमी आने का पूर्वानुमान व्यक्त किया है। आईएमडी महानिदेशक डॉ. मृत्युंजय महापात्रा ने कहा, 10 जनवरी को पश्चिमी विक्षोभ बन रहा है। इससे धीरे-धीरे तापमान बढ़ेगा। उधर, मंगलवार सुबह राष्ट्रीय राजधानी में कोहरे और ठंड के कारण दिल्ली-काठमांडू, दिल्ली-जयपुर, दिल्ली-शिमला, दिल्ली-देहरादून, दिल्ली-चंडीगढ़-कुल्लू उड़ानें देरी से हैं।

देश के उत्तरी क्षेत्र में भीषण सर्दी और घने कोहरे की स्थिति बनी हुई है। दिल्ली, उत्तर प्रदेश, बिहार, पंजाब, हरियाणा व चंडीगढ़ के ज्यादातर क्षेत्रों में सुबह कहीं घना तो कहीं बहुत ज्यादा घना कोहरा छाया रहा। ओस की बूंदें बारिश की तरह टपकती रहीं। राजधानी दिल्ली लगातार पांचवें दिन कई पहाड़ी स्थानों से ज्यादा ठंडी रही।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *