Weather Report: उत्तर भारत में शुरू हुई शीत लहर IMD ने दी चेतावनी

Aaj ka Mausam : राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में ठंड का प्रकोप जारी है और एक बार फिर हाड़ कंपाने वाली सर्दी शुरू हो गई है. इस बीच भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने चेतावनी जारी की है और शीतलहर (Fog) को लेकर अलर्ट किया है. मौसम विभाग ने बताया है कि गुरुवार से होने वाले पश्चिमी विक्षोभ (Western Disturbance) के कारण कुछ राहत मिलने के आसार हैं, लेकिन उससे पहले सर्दी और बढ़ेगी.आईएमडी का कहना है कि पंजाब, राजस्थान, हरियाणा, दिल्ली और पश्चिमी मध्य प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में रविवार को शीतलहर चलने से सर्दी (IMD Alert for Cold Wave) बहुत ज्यादा बढ़ गई है और यह अगले 3 दिन जारी रहेगी. लोग तेज हवा से हो रही ठंड से बचने के लिए जगह-जगह अलाव का सहारा ले रहे हैं.

दिल्ली में 3 डिग्री से नीचे पहुंच सकता है पारा

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली को लेकर अलर्ट जारी किया है और बताया है कि दिल्ली में न्यूनतम तापमान 3 डिग्री सेल्सियस से नीचे तक पहुंच सकता है. इसके साथ ही मौसम विभाग ने दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR Weather) में 16 से 18 जनवरी तक शीतलहर चलने की संभावना जताई है. मौसम विभाग ने दिल्ली में अलग-अलग इलाकों में न्यूनतम तापमान लगभग 2 डिग्री भी रहने का अनुमान जताया है.

पंजाब, हरियाणा और राजस्थान में बर्फ जमने की आशंका

मौसम विभाग (IMD) के अनुसार, 17-18 जनवरी को भारत के उत्तरी-पश्चिमी और मध्य इलाके में न्यूनतम तापमान में करीब दो डिग्री सेल्सियस की गिरावट दर्ज किए जाने की संभावना है. वहीं राजस्थान, पंजाब, हरियाणा और दिल्ली में इस दौरान शीतलहर चलने की संभावना है. मौसम विभाग के अनुसार, ‘हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा और राजस्थान के कुछ इलाकों में 16 से 18 जनवरी के बीच बर्फ जमने की आशंका है.

पूरे उत्तर भारत में पड़ेगी हाड़ कंपाने वाली ठंड

मौसम विभाग (IMD) ने पूरे उत्तर पश्चिम भारत को लेकर चेतावनी जारी की है और बताया है कि 16 जनवरी से 18 जनवरी तक पूरे उत्तर-पश्चिम भारत में शीतलहर का कहर रहेगा. इस दौरान शीतलहर की वजह से आगामी दिनों में अधिकांश इलाकों में न्यूनतम तापमान 3 से 4 डिग्री सेल्सियस तक रहने की संभावना है. हालांकि, हवा चलने की वजह से लोगों को कोहरे से राहत मिली है.

ठंड का ट्रेनों पर भी असर, 13 ट्रेनें चल रही हैं लेट

खराब मौसम का असर भारतीय रेलवे पर भी पड़ा है और कई ट्रेनें लेट चल रही हैं. कोहरे में आई कमी के बावजूद दिल्ली से चलने वाली और दिल्ली आने वाली कई ट्रेनें लेट चल रही हैं. इसमें जयनगर-अमृतसर क्लोन स्पेशल सबसे ज्यादा लेट चल रही है और ट्रेन अपने निर्धारित समय से 8 घंटी की देरी से चल रही है. इसके अलावा विशाखापट्टनम-नई दिल्ली आंध्रा एक्सप्रेस 5.30 घंटे और पुरी-नई दिल्ली 5 घंटे की देरी से चल रही है. कमख्या-दिल्ली और चेन्नई दिल्ली ग्रैंड ट्रंक एक्सप्रेस भी 3.30 घंटे लेट चल रही है.

राजस्थान में ठंड को लेकर येलो अलर्ट

पंजाब में भी कड़ाके की ठंड जारी

पंजाब में भी कड़ाके की ठंड जारी है. मौसम विभाग के अनुसार, पंजाब के फरीदकोट में न्यूनतम तापमान शून्य से एक डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया. पंजाब के अमृतसर में न्यूनतम तापमान 1.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, वहीं लुधियाना में 4.9, पटियाला में 4.2, पठानकोट में आठ, बठिंडा में एक और गुरदासपुर में 3.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. केंद्र शासित प्रदेश व हरियाणा-पंजाब की साझा राजधानी चंडीगढ़ में न्यूनतम तापमान 6.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

कश्मीर के ज्यादातर इलाकों में तापमान शून्य से नीचे

कश्मीर में ज्यादातर जगहों पर रात का तापमान शून्य से नीचे दर्ज किया गया. श्रीनगर में शनिवार की रात को न्यूनतम तापमान शून्य से 0.6 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया, जो शुक्रवार की रात के मुकाबले आधा डिग्री कम था. अधिकारियों ने बताया कि कुपवाड़ा जिले में न्यूनतम तापमान शून्य से 1.3 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया. वहीं, अनंतनाग जिले के पहलगाम में न्यूनतम तापमान शून्य से 10.9 डिग्री सेल्सियस नीचे रहा, जो पिछली रात के मुकाबले पांच डिग्री कम था. जम्मू-कश्मीर का पहलगाम सबसे ठंडा स्थान रहा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *