Today Haryana

बैटरी स्वैपिंग वाला नया इलेक्ट्रिक स्कूटर मिल रहा केवल 35000 रुपए में,खरीदे आज ही

इलेक्ट्रिक मोबिलिटी स्टार्ट-अप Baaz Bikes (बाज बाइक्स) ने भारत में नई पीढ़ी के इलेक्ट्रिक व्हीकल इकोसिस्टम को लॉन्च किया है

बैटरी स्वैपिंग वाला नया इलेक्ट्रिक स्कूटर मिल रहा केवल 35000 रुपए में,खरीदे आज ही
X

इलेक्ट्रिक मोबिलिटी स्टार्ट-अप Baaz Bikes (बाज बाइक्स) ने भारत में नई पीढ़ी के इलेक्ट्रिक व्हीकल इकोसिस्टम को लॉन्च किया है। गिग डिलीवरी राइडरों को सुरक्षित एवं सुविधाजनक फास्ट ग्रीन मोबिलिटी उपलब्ध कराने के लिए कंपनी ने हाल ही में इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, दिल्ली में पहले मेड-इन-इंडिया स्मार्ट-रग्ड इलेक्ट्रिक स्कूटर को लॉन्च किया जो इंटेलीजेन्ट स्वैपेबल बैटरी, ऑटोमेटेड बैटरी स्वैपिंग नेटवर्क एवं फ्लीट मैनेजमेन्ट टूल्स से लैस है।

Baaz Electric Scooter

लाइसेंस की जरूरत नहीं

बाज स्कूटर एक स्लो स्पीड स्कूटर है जिसकी टॉप स्पीड 25 किलोमीटर प्रति घंटा है। ऐसे में इसके रजिस्ट्रेशन की जरूरत नहीं, और इसे चलाने के लिए लाइसेंस भी नहीं चाहिए। फिलहाल कंपनी ने इसकी रेंज का खुलासा नहीं किया है। स्कूटर की लंबाई 1624 mm, चौड़ाई 680 mm और ऊंचाई 1052 mm है।

कितनी है कीमत

भारत के दोपहिया लॉजिस्टिक्स बाजार में लागत प्रभावी और आधुनिक समाधान उपलब्ध कराने के मकसद के साथ बाज बाइक्स ने परपज-बिल्ट इलेक्ट्रिक स्कूटर उतारा है, जिसे खासतौर पर गिग वर्कर्स की रोजमर्रा की परिवहन संबंधी जरूरतों को ध्यान में रखते हुए तैयार किया गया है। इन-हाउस टीम द्वारा डिजाइन और विकसित किए गए इस इलेक्ट्रिक स्कूटर की दिल्ली में एक्स-शोरूम कीमत 35,000 रुपये है, जो अपने रग्ड फीचर्स के साथ गिग डिलीवरी राइडरों की सुरक्षा को सुनिश्चित करता है। इलेक्ट्रिक स्कूटर से बैटरी को अलग कर स्कूटर की कीमत प्रभावी रूप से कम की गई है, ऐसे में यह गिग राइडरों के लिए ज्यादा किफायती हो गया है।

Baaz Ecosystem

किराये पर लेकर भी चला सकते हैं

खरीददार बाज के ऑथोराइज्ड रेंटल पार्टनर नेटवर्क से इलेक्ट्रिक स्कूटर किराए पर भी ले सकते हैं। बाज इन स्कूटरों को छोटे पैमाने की डीलरशिप्स को बेचेगा, जहां से गिग डिलीवरी राइडर इन्हें किराए पर ले सकते हैं। इस तरह 'लोकल फॉर वोकल' के दृष्टिकोण के साथ यह सूक्ष्म-उद्यमिता को बढ़ावा देगा। बाज स्वैपिंग नेटवर्क पे-एज-यू-मुव मॉडल पर काम करेगा, जिससे डिलीवरी राइडरों के लिए लागत बहुत कम हो जाएगी।

मजबूत स्कूटर

भारत के डिलीवरी सेगमेंट की बात करें तो राइडर को रोजाना 100 किलोमीटर से ज्यादा वाहन चलाना पड़ता है, ऐसे में वाहन के डाउनटाइम के लिए कोई जगह नहीं होती। बाज स्कूटर का मजबूत स्टील एक्जोस्केलेटन इसकी चेसीज और भीतरी की ओर मौजूद इंटेलीजेन्ट प्रॉपराइटरी कम्पोनेन्ट को सुरक्षित रखता है। इसके प्रॉपराइटरी सस्पेंशन की वजह से गड्ढों में झटके कम लगते हैं। इस तरह कमर्शियल इस्तेमाल के बावजूद भी वाहन को लंबी लाइफ मिलती है।

बैटरी लाइफ

बाज एनर्जी पॉड्स एआईएस 156 के अनुरूप सुरक्षा फीचर्स के साथ आते हैं, जो उन्हें थर्मल मैनेजमेन्ट फेम रिटारडेन्ट बनाते हैं। इन्हें आईपी68 रेटिंग भी दी गई है, ऐसे में सामान्य परिस्थितियों में वॉटरप्रूफ और शॉकप्रूफ हैं। ऑटोमेटेड स्वैपिंग नेटवर्क प्रॉपराइटरी थर्मली कंट्रोल्ड वातावरण में बैटरी को चार्ज करता है, जिससे बैटरी की लाइफ बढ़ती है।

90 सेकंड से भी कम समय में बदलेगी बैटरी

स्वैपिंग नेटवर्क का मूल्यांकन कंपनी द्वारा जारी किए गए आरएफआईडी कार्ड से किया जा सकता है, जो 90 सेकंड से भी कम समय में चार्ज की गई बैटरी बदलकर दे देता है। कंपनी अपने अनूठे बिजनेस मॉडल के द्वारा चार्जिंग इन्फ्रास्ट्रक्चर को मजबूत बनाने के लिए काम कर रही है, और सुनिश्चित कर रही है कि बाज स्वैप नेटवर्क की 80 फीसदी उपयोगिता पहले दिन से ही सुनिश्चित की जा सके।

सेफ्टी फीचर्स

बाज का प्रॉपराइटरी फॉल्ट डिटेक्शन और प्रीवेन्टिव मैनेजमेन्ट सिस्टम आग, जल भराव की किसी भी स्थिति का अनुमान लगा लेता है और इस तरह दुर्घटना को रोकने में मदद करता है। यह सिस्टम एंटी वंदलिज्म और एंटी-थेफ्ट फीचर्स के साथ आता है, जिसके चलते वाहन के अनधिकृत उपयोग की संभावना नहीं रहती

Next Story
Share it