मौसम की जानकारी: हरियाणा में आज भी 6 जिलों में बारिश का अलर्ट, 16 जिलों में बढ़ेगी उमस

Mukesh Gusaiana
2 Min Read

Weather information:  हरियाणा में मौसम विभाग ने उत्तरी हरियाणा के पंचकूला, यमुनानगर, अंबाला, करनाल, कुरुक्षेत्र और कैथल में आज भी बारिश की संभावना बताई है। अन्य 16 जिलों में बारिश की कम संभावना के कारण धूप की वृद्धि की आशंका है। बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में उमस के कारण फ्लू के मामले भी तेजी से बढ़ रहे हैं। पिछले 24 घंटों में 606 गांवों और 33 शहरों में 381 नए केस सामने आए हैं, जिससे कुल फ्लू केसों की संख्या 8188 पर पहुंच गई है।

मानसून सीजन में 44% ज्यादा बारिश के रिकॉर्ड दर्ज किए गए हैं। 1 जून से 5 अगस्त तक सूबे में कुल 335.9 मिलीमीटर बारिश हुई है। हालांकि अगस्त में अब तक 18.1 मिलीमीटर बारिश हुई है, जो 29.2 प्रतिशत की कमी के साथ 38% कम है। मौसम विशेषज्ञों का कहना है कि अगस्त में बारिश की कमी के साथ ऐसे ही हालात रह सकते हैं। बारिश की कमी के कारण उमस के आने की संभावना है, जिससे लोग परेशान हो सकते हैं।

मौसम विशेषज्ञों के अनुसार, उत्तरी जिलों पंचकूला, अंबाला, यमुनानगर, कुरुक्षेत्र, कैथल, करनाल में हल्की बारिश की संभावना है जबकि दक्षिण पश्चिमी जिलों में महेंद्रगढ़, रेवाड़ी, झज्जर, गुरुग्राम, नूंह, पलवल, फरीदाबाद, रोहतक, सोनीपत, पानीपत, सिरसा, फतेहाबाद, हिसार, जींद, भिवानी, चरखीदादरी में कुछ स्थानों पर छिटपुट बूंदाबांदी संभावित है। इस समय निकलने वाली धूप के कारण उमस लोगों के लिए कुछ परेशानियाँ पैदा कर सकती हैं।

Share This Article
Follow:
मुकेश गुसाईंना (Mukesh Gusaiana) किसान केसरी में सीनियर एडिटर और इसके सस्थापक हैं. डिजिटल मीडिया में 9 साल से काम कर रहे हैं. इससे पहले जनता टाइम पर अपनी सेवाएं दे रहे थे, इन्होने अपने करियर की शुरूआत चौपाल टीवी में कंटेंट राइटिंग से की और पिछले कई सालों से लगातार ऊँचाइयों को छूते जा रहे हैं ।
Leave a comment