Weather Breaking: मौसम ने फिर ली करवट, हरियाणा के इन 7 जिलों में होगी झमाझम बारिश

Mukesh Gusaiana
3 Min Read

Haryana Weather Today: हरियाणा के मौसम ने एक बार फिर संकेत दिया है कि मानसून ने अपने एक्टिव मोड में दस्तक दी है। मौसम विभाग ने प्रदेश के सात जिलों में बारिश के लिए येलो अलर्ट जारी किया है। यह जिले शामिल हैं: अंबाला, पंचकूला, करनाल, यमुनानगर, कुरूक्षेत्र और दो अन्य जिलों में। मौसम विभाग के अनुसार इन जिलों में आवश्यकतानुसार भारी बारिश की संभावना है। विपरीत, सिरसा, जींद और हिसार में मौसम विभाग ने बारिश की कोई संभावना नहीं बताई है।

29 अगस्त तक बारिश की आसंभावना
मौसम विभाग ने आंकलन किया है कि हरियाणा में 29 अगस्त तक बारिश की संभावना है। इससे प्रदेश की जनता को आगामी दिनों में गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद है। 1 अगस्त से अब तक, प्रदेश में कुल मिलाकर 51.8 मिमी की बारिश हो चुकी है। जबकि, पूरे मौसम सीजन में, जिनकी गिनती 1 जून से लेकर अब तक है, प्रदेश में कुल 369.6 मिमी की बारिश हो चुकी है। यह आंकड़ा सामान्य से 16 प्रतिशत अधिक है।

अभी कहां कितना है तापमान
• चंडीगढ़ में अभी 25.8 डिग्री सेल्सियस तापमान है.
• लुधियाना में अभी 31.4 डिग्री सेल्सियस तापमान है.
• पटियाला में अभी 27.8 डिग्री सेल्सियस तापमान है.
• अमृतसर में अभी 28 डिग्री सेल्सियस तापमान है.
• हिसार में अभी 27.4 डिग्री सेल्सियस तापमान है.
• अंबाला में अभी 27.2 डिग्री सेल्सियस तापमान है.
• करनाल में अभी 26.6 डिग्री सेल्सियस तापमान है.

हरियाणा में डेंगू के डंक ने सताया
मौसम के परिवर्तन के साथ ही हरियाणा में डेंगू तेजी से पैर पसार रहा है. 4 जिलों में डेंगू से हालत खराब बताए जा रहे है. रेवाड़ी, रोहतक, यमुनानगर और गुरुग्राम में डेंगू से हालात खराब है. दो दिन पहले तक प्रदेश में 27,706 लोगों के नमूने लिए जा चुके थे. जिसमें में से 772 लोगों में डेंगू की पुष्टि हुई. स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने सभी जिलों में डेंगू को लेकर डेली मॉनिटरिंग करने के निर्देश दिए हैं. साथ ही जहां-जहां भी पानी खड़ा हुआ है वहां कीटनाशक का छिड़काव करने के लिए कहा गया है.

Share This Article
Follow:
मुकेश गुसाईंना (Mukesh Gusaiana) किसान केसरी में सीनियर एडिटर और इसके सस्थापक हैं. डिजिटल मीडिया में 9 साल से काम कर रहे हैं. इससे पहले जनता टाइम पर अपनी सेवाएं दे रहे थे, इन्होने अपने करियर की शुरूआत चौपाल टीवी में कंटेंट राइटिंग से की और पिछले कई सालों से लगातार ऊँचाइयों को छूते जा रहे हैं ।
Leave a comment