देश में अगले 2 दिन कहां-कहां होगी बारिश, IMD ने बताया सटीक पूर्वानुमान

Mukesh Gusaiana
3 Min Read

मॉनसून के मौसम में देश के विभिन्न हिस्सों में वर्षा का समय चल रहा है। हालांकि, कुछ ऐसे राज्य हैं जिनमें अब तक मॉनसून के कोटा का पूरा प्राप्त नहीं हुआ है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने रविवार को यह सूचना दी कि आगामी दो दिनों के दौरान हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, उत्तर प्रदेश, बिहार, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम के विभिन्न स्थानों पर विभिन्न मात्रा में वर्षा की संभावना है। मौसम विभाग के बुलेटिन के अनुसार, उत्तर-पश्चिम भारत में हल्की से मध्यम वर्षा की उम्मीद है।

यूपी और उत्तराखंड में मौसम कैसा रहेगा?
हिमाचल प्रदेश में रविवार से 14 अगस्त तक, उत्तराखंड में 17 अगस्त तक, साथ ही पंजाब, हरियाणा, पश्चिमी उत्तर प्रदेश में 14 अगस्त तक और पूर्वी उत्तर प्रदेश में रविवार से 14 अगस्त को अलग-अलग स्थानों पर वर्षा की संभावना है। इसके अलावा, हिमाचल प्रदेश, उत्तर प्रदेश में रविवार के दौरान विभिन्न स्थानों पर भारी वर्षा की उम्मीद है, जबकि उत्तराखंड में भी रविवार और 14 अगस्त को विभिन्न स्थानों पर बेहद भारी वर्षा की संभावना है।

बिहार और पश्चिम बंगाल में वर्षा कब हो सकती है?
आईएमडी के अनुसार, पूर्वी भारत में उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में 15 अगस्त तक, बिहार में 16 अगस्त तक, पश्चिम बंगाल के गंगा मैदानी क्षेत्र में 17 अगस्त को, ओडिशा और झारखंड में 15 से 17 अगस्त तक, और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में 14 से 16 अगस्त तक हल्की से मध्यम और व्यापक वर्षा की संभावना है। पूर्वोत्तर भारत की ओर बढ़ते हुए, मौसम एजेंसी ने कहा कि 13 अगस्त को उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में भी बेहद भारी वर्षा की संभावना है।

छत्तीसगढ़ से लेकर पूर्वोत्तर क्षेत्र में मौसम की स्थिति
आईएमडी ने संकेतित किया कि उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में 15 अगस्त तक, बिहार में 16 अगस्त तक, पूर्वी मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में 17 अगस्त तक हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है। मौसम विभाग ने अगले 7 दिनों में इन क्षेत्रों के शेष हिस्सों में भी हल्की बारिश की संभावना बताई है।

 

Share This Article
Follow:
मुकेश गुसाईंना (Mukesh Gusaiana) किसान केसरी में सीनियर एडिटर और इसके सस्थापक हैं. डिजिटल मीडिया में 9 साल से काम कर रहे हैं. इससे पहले जनता टाइम पर अपनी सेवाएं दे रहे थे, इन्होने अपने करियर की शुरूआत चौपाल टीवी में कंटेंट राइटिंग से की और पिछले कई सालों से लगातार ऊँचाइयों को छूते जा रहे हैं ।
Leave a comment