Aaj ka Mausam: हरियाणा समेत इन राज्यों में भारी बारिश, अगले दो दिन भारी का अलर्ट जारी

Mukesh Gusaiana
3 Min Read
Aaj ka Mausam 5 august 2023

Haryana Weather Update: हरियाणा के चंडीगढ़, मोहाली और पंचकूला में आने वाले दो दिनों में भारी बारिश का अलर्ट जारी है। मौसम विभाग के अनुसार, इन इलाकों में तेज गरज और चमक के साथ वृष्टि की संभावना है। कल की बारिश के पश्चात, शहर के तापमान में 4 डिग्री सेल्सियस की गिरावट देखी गई है, जिससे लोगों को आराम का एहसास हुआ है। वर्तमान में तापमान करीब 25 डिग्री सेल्सियस है, और दिन के दौरान तापमान अधिकतम 33 डिग्री तक पहुंच सकता है।

इस मौसम के बीच, जुलाई महीने में हुई बारिश ने रिकॉर्ड बना दिया है। जुलाई में करीब 800 मिलीमीटर की बारिश हो चुकी है, जो एक रिकॉर्ड है। ऐसी बड़ी बारिश पूरे मानसून सीजन के दौरान होती थी, लेकिन इस बार यह सिर्फ जुलाई माह में ही हो गई। पिछले साल जुलाई महीने में 463 मिलीमीटर, 2021 में 148 मिलीमीटर और 2020 में 277 मिलीमीटर बारिश हुई थी। इससे प्रकट होता है कि इस साल के जुलाई महीने में बारिश ने पहले के वर्षों की तुलना में काफी अधिक हो गई है।

मौसम विभाग चंडीगढ़ के मुताबिक आने वाले दिनों में बरसात की संभावना जताई गई है. आज यानी 5 अगस्त को उत्तर हरियाणा के चंडीगढ़, पंचकूला, अंबाला, यमुनानगर, कुरुक्षेत्र, कैथल, करनाल के ज्यादातर इलाकों में गरज-चमक के साथ भारी बरसात होने की संभावना है. दक्षिण और दक्षिण -पूर्व हरियाणा के महेंद्रगढ़ रेवाड़ी, झज्जर, गुरुग्राम, नूह, पलवल, फरीदाबाद, रोहतक, सोनीपत, पानीपत में गरज-चमक के साथ बहुत कम इलाकों में बारिश होगी.

तो पश्चिम और दक्षिण-पश्चिम हरियाणा के सिरसा, फतेहाबाद, हिसार, जींद, भिवानी, चरखी दादरी में मौसम पूर्वानुमान के मुताबिक बरसात के कम संभावना है.

वहीं, 6 अगस्त तक प्रदेश में बरसात होगी, उसके बाद 7 अगस्त को भी कुच-कुछ इलाकों में बरसात की संभावना जताई गई है. वहीं, 8 अगस्त के बाद से मौसम में बदलाव देखा जाएगा. बहुत कम इलाकों में बरसात होगी. कुछ-कुछ जगहों पर नहीं भी होगी.

IMD चंडीगढ़ की माने तो, 1 जून से 3 अगस्त तक हरियाणा राज्य में 329.1 एमएम बारिश दर्ज की गई, जो कि सामान्य 221 एमएम से 49 फीसदी ज्यादा है. अगर अंबाला की बात करें तो 599.7 एमएम बारिश हुई, जो सामान्य 448.1 एमएम से 34 फीसदी ज्यादा है. 28 जुलाई से 3 अगस्त तक 44.4 एमएम बारिश दर्ज की गई, जोकि सामान्य 73.9 एमएम से 40 फीसदी कम है.

Share This Article
Follow:
मुकेश गुसाईंना (Mukesh Gusaiana) किसान केसरी में सीनियर एडिटर और इसके सस्थापक हैं. डिजिटल मीडिया में 9 साल से काम कर रहे हैं. इससे पहले जनता टाइम पर अपनी सेवाएं दे रहे थे, इन्होने अपने करियर की शुरूआत चौपाल टीवी में कंटेंट राइटिंग से की और पिछले कई सालों से लगातार ऊँचाइयों को छूते जा रहे हैं ।
Leave a comment