आज हिमाचल-उत्‍तराखंड सहित 19 राज्‍यों में बारिश, जाने आपके यहां कैसा रहेगा मौसम? IMD ने बताया

Mukesh Gusaiana
3 Min Read
Aaj Ka Mausam

नई दिल्‍ली. अगस्त के अंतिम सप्ताह के दौरान, देश भर में मानसून की शक्ति में कमी के बाद इस महीने फिर से मौसम विभाग के मुताबिक रफ्तार पकड़ सकती है। आज, 1 सितंबर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के कुछ क्षेत्रों में जोरदार बारिश की संभावना है। आगामी कुछ दिनों में यहाँ और भी बारिश की संभावना है। हालांकि उत्तर भारत के क्षेत्रों में जैसे पंजाब, हरियाणा, उत्तर-प्रदेश, लोगों को बारिश का इंतजार और करना पड़ सकता है, एक-दो दिन का। यहाँ गर्मी और उमस के कारण पारा लगातार बढ़ता जा रहा है। 2 सितंबर के बाद, मानसून पुनः सक्रिय हो सकता है।

मौसम विभाग के अनुसार, मानसून ट्रफ हिमालय की तलहटी के पास स्थित है। एक अन्य शाखा पूर्वोत्तर बिहार से उत्तर पूर्वी बंगाल की खाड़ी तक फैली है। मध्य प्रदेश के कुछ भागों पर एक चक्रवाती परिसंचरण समुंद्र तल से 5.8 किलोमीटर की ऊंचाई पर है, जिसके कारण जल्दी ही भारत में मानसून पुनः सक्रिय हो सकता है। फिलहाल, आने वाले 24 घंटों में देश के अधिकांश हिस्सों में मानसून की शक्ति में कमी रहेगी।

नार्थ-ईस्‍ट के राज्‍यों में होगी बारिश

अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में आज हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. एक या दो स्थानों पर भारी बारिश के भी आसार हैं. नार्थ-ईस्‍ट के राज्‍यों में आज हल्‍की बारिश होने की संभावना है. मौसम विभाग की मानें तो आज मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा असम, सिक्किम, मेघालय और अरुणाचल प्रदेश में भी बारिश होगी. कुछ इलाकों में तेज बारिश भी हो सकती है. पश्चिम बंगाल के हिमालय से सटे क्षेत्रों में भी आज बारिश हो सकती है.

दक्षिण भारत में भी बरसेंगे बदरा

इसके अलावा आज दक्षिण भारत में केरल, लक्षद्वीप, तेलंगाना, कर्नाटक और मध्य महाराष्ट्र में हल्की से मध्यम बारिश संभव है. उधर, पूर्वी उत्‍तर-प्रदेश, ओडिशा और छत्‍तीसगढ़ में हल्‍की से मध्‍यम बारिश की संभावना जताई जा रही है.

Share This Article
Follow:
मुकेश गुसाईंना (Mukesh Gusaiana) किसान केसरी में सीनियर एडिटर और इसके सस्थापक हैं. डिजिटल मीडिया में 9 साल से काम कर रहे हैं. इससे पहले जनता टाइम पर अपनी सेवाएं दे रहे थे, इन्होने अपने करियर की शुरूआत चौपाल टीवी में कंटेंट राइटिंग से की और पिछले कई सालों से लगातार ऊँचाइयों को छूते जा रहे हैं ।
Leave a comment