Weather Alert: भारी बारिश के बीच मनाया जायेगा 15 अगस्त का जश्न, अगले 5 दिन इन राज्यों में अलर्ट

Mukesh Gusaiana
2 Min Read
15 August Ka Mausam

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने आगामी पांच दिनों के लिए भारत के कई राज्यों में बारिश की संभावना को अलर्ट जारी किया है। इसके अनुसार, शुक्रवार को उत्तराखंड, बिहार, सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय में भारी से बहुत भारी वर्षा की संभावना है। इसके बाद, एक सप्ताह के दौरान सक्रिय मानसून की स्थिति के पूना अनुसार, देश के अन्य हिस्सों में बारिश की गतिविधि कम होने की संभावना है।

आईएमडी ने बताया कि उत्तर पश्चिम भारत में रविवार तक हल्की से मध्यम छिटपुट और काफी व्यापक बारिश का अनुमान है। इसके दौरान, हिमाचल प्रदेश में और 15 अगस्त तक उत्तराखंड में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा की संभावना है। पंजाब और हरियाणा में रविवार को बारिश के आसार हैं, जबकि पश्चिमी उत्तर प्रदेश में रविवार और 14 अगस्त को बारिश होने की उम्मीद है।

आईएमडी ने उत्तराखंड में 14 अगस्त तक भारी वर्षा की संभावना बताई है। इसके बाद, शनिवार और 14 अगस्त से अत्यधिक भारी वर्षा की संभावना है। उत्तर प्रदेश के पूर्वी हिस्सों में भी शुक्रवार से रविवार तक और जम्मू में भी बारिश की संभावना है।

बारिश की संभावना बिहार, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में भी है। गंगेटिक पश्चिम बंगाल में शनिवार और रविवार को और झारखंड में भी शनिवार और रविवार को बारिश होने की संभावना है। बिहार, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में शनिवार को बहुत भारी वर्षा हो सकती है। पूर्वोत्तर भारत में 15 अगस्त तक हल्की से मध्यम व्यापक वर्षा की संभावना है।

अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय में भी बारिश की संभावना है। इसके साथ ही, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में शनिवार और 15 अगस्त को बारिश हो सकती है।

Share This Article
Follow:
मुकेश गुसाईंना (Mukesh Gusaiana) किसान केसरी में सीनियर एडिटर और इसके सस्थापक हैं. डिजिटल मीडिया में 9 साल से काम कर रहे हैं. इससे पहले जनता टाइम पर अपनी सेवाएं दे रहे थे, इन्होने अपने करियर की शुरूआत चौपाल टीवी में कंटेंट राइटिंग से की और पिछले कई सालों से लगातार ऊँचाइयों को छूते जा रहे हैं ।
Leave a comment