Today Haryana

मिनटों में निकालें रेत में फंसी गाड़ी, टायर धसने पर अपनाएं ये आसान टिप्स

आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स देने जा रहे हैं जिसे जानकर आप अपनी कार को मिट्टी से बिना किसी परेशानी के बाहर निकाल सकते हैं।

मिनटों में निकालें रेत में फंसी गाड़ी, टायर धसने पर अपनाएं ये आसान टिप्स
X

कई बार पार्किंग करते समय या गाड़ी को ऐसी जगह जहां रेत हो खड़ा करने पर कई बार हमारी गाड़ी रेत में धस जाती है और ऐसा तभी होता है जब हम गाड़ी को गलती से रेत वाले जगह पर पार्क कर देते हैं। या फीर जहां पर चारों तरफ रेत होती है वहा ड्राइव करते हैं। लेकिन उस समय हमें कई समस्या का सामना करना पड़ सकता है। कार बार -बार रुक जाती है, क्योंकि टायर के व्हील फस जाते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स देने जा रहे हैं जिसे जानकर आप अपनी कार को इस परेशानी से बाहर निकाल सकते हैं।

ट्रैक्शन मैट की मदद से कार को बाहर निकालें

कार को निकालने के लिए आप दूसरा तरीका ट्रैक्शन मेट का इस्तेमाल कर सकते हैं । इसके लिए सबसे पहले फावड़े की मदद से जितना हो सके टायरों से रेत निकालने की कोशिश करें। रेत हटाने के बाद, ट्रैक्शन मैट को टायरों के नीचे रखें। इसके बाद गाड़ी को स्टार्ट करें और ट्रैक्शन मैट पर चलाएं।

जमीन गीला करें

ये सबसे आसान तरीका होता है कार को बाहर निकालने का आप पानी के इस्तेमाल से कार को बाहर निकाल सकते हैं। जहा आपकी कार फसी है वहा पर टायर के आसपास के रेत को गिला करें, इससे रेत की डेंसिटी बढ़ जाती है और एक सेमी - सॉलिड सरफेस बन जाती है। जब आप रेत को गिला कर देंगे तो इससे टायरों को जरूरी फ्रिक्शन मिलती है और वहां से कार बाहर निकल आती है।

पत्थर की मदद से निकालें बाहर

जब आपको कार बाहर निकालनी हो तो ये आपके लिए सबसे बेहतर तरीका हो सकता है। आप पत्थर की मदद से कार को बाहर निकाल सकते हैं। इसके लिए आपको सबसे पहले कार को थोड़ा बहुत आगे पीछे करना होगा। इसके बाद टायर के गैप में एक पत्थर को फंसा दें और आगे पीछे करते हुए पत्थर की मदद से रेत से बाहर निकालें


Next Story
Share it