Today Haryana

कम उम्र में इसलिए हो रहे हैं दाढ़ी के बाल सफेद, ये हैं इनका घरेलू इलाज

आजकल दाढ़ी-मूंछ के बालों को काला करने के लिए युवा लोग भी डाई का यूज करने लगे हैं, आखिर क्‍यों कम उम्र में लोगों के बाल सफेद हरे रहे हैं. इस परेशानी से छुटकारा पाने के लिए आप इन तरीकों को अपना कर देखें.

कम उम्र में इसलिए हो रहे हैं दाढ़ी के बाल सफेद, ये हैं इनका घरेलू इलाज
X

White beard treatment: लंबी दाढ़ी-मूंछ रखना आज के समय में फैशन बन गया है, एक्टर हो या कोई साधारण इंसान, सभी लोग इस ट्रेंड को फॉलो कर रहे हैं. ये स्‍टाइल आपकी पर्सनालिटी में चार चांद लगा देती है, लेकिन आजकल लोगों के बाल कम उम्र में ही सफेद हो रहे हैं, जो युवाओं पर काफी बुरे लगते हैं. आज के समय में कम उम्र के लोग भी डाई (dye for white hair prevent) का इस्तेमाल करने लगे हैं. आखिर क्‍या वजह है कि उम्र से पहले ही दाढ़ी का रंग सफेद हो रहा है. आज हम आपको बताएंगे कि दाढ़ी-मूंछ के बाल क्‍यों सफेद हो रहे हैं? इसे कैसे दूर किया जा सकता है?

ऐसे बढ़ेगा मेलेनिन

मेलेनिन एक पिंगमेंट होता है जो आंख, बाल और स्किन में नेचुरल कलर और चमक बनाए रखता है. ये रंगद्रव्य अधिकतर जीवों में पाया जाता है. जब हमारे शरीर में इसकी कमी होने लगती है तो बाल, आंख और त्वचा का कलर प्रभावित होने लगता है. इसलिए आपको अपने खान पान (diet) में साइट्रस फूड, बेरी और हरी पत्तेदार सब्जियों को शामिल करना चाहिए. इससे आपके शरीर में मेलेनिन का उत्पादन बढ़ेगा.

स्मोकिंग से हो रहे बाल सफेद!

ज्‍यादातर युवा लोग जमकर स्मोकिंग और ड्रिकिंग कर रहे हैं. इस वजह से भी कम उम्र में सिर और दाढ़ी के बाल सफेद हो रहे हैं क्‍योंकि ज्यादा स्मोकिंग करने से ब्लड वेसल्स सिकुड़ने लगती हैं. जिस वजह से हेयर फॉलिकल्स तक रक्त का प्रवाह सही ढ़ंह से नहीं हो पाता है और इसी वजह से दाढ़ी का रंग काले से सफेद होने लगता है.

कम उम्र में बाल सफेद होना

आज के समय में कई लोग सफेद बाल की समस्‍या से परेशान हैं. कम उम्र में सिर और दाढ़ी के बाल सफेद होने के पीछे की वजह अनुवांशिक भी होती है. इस स्थिति में आप अपने खान पान में विटामिन सी और अन्य पोषक तत्वों को शामिल करें और साथ ही एक्‍सरसाइज भी करें. ऐसा करने से आपको थोड़ा बहुत सुधार देखने को मिल जाएगा.

Next Story
Share it