Today Haryana

Mallika Sherawat 50 साल की उम्र में भी दिखती हैं 16 साल कीं लड़की जैसी? जानें फिट रहने के राज

मल्लिका शेरावत वॉलीवूड इंडस्ट्री मे फिटनेस के मामले मे सभी एक्टर से नंबर 1 पर है । मल्लिका अपनी स्लिम बॉडी ओर खूबसूरती को लेकर आए दिन इंस्टाग्राम पर वीडियोज और तस्वीरें अपने यूजर्स के साथ सांझा करती रहती है।

Mallika Sherawat 50 साल की उम्र में भी दिखती हैं 16 साल कीं लड़की जैसी? जानें फिट रहने के राज
X

Today Haryana, New Delhi

मल्लिका शेरावत इस साल अपना 46वां जन्मदिन मना रही हैं। मल्लिका शेरावत ने इंडस्ट्री में एक लंबा वक्त गुजारा है और आज भी वे अपने फैंस की बीच सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के जरिए छाई रहती हैं। मर्डर फिल्म से दर्शकों के बीच फेमस हुईं मल्लिका शेरावत चाहे फिल्मों में कम एक्टिव हैं लेकिन दर्शकों की जहन में उनका बोल्डनेस वाला अवतार अभी भी फ्रेश है। चाहे आज बॉलीवुड में कितनी ही बोल्ड और ग्लैमरस एक्ट्रेस अपनी बोल्डनेस के ओवरडोज को लेकर चर्चाओं में रहती हों लेकिन आज भी मल्लिका के बोल्डनेस के दौर को कोई नहीं भुला पाया है। मल्लिका 46 साल की उम्र में आज भी 16 साल की नजर आती हैं लेकिन कैसे? इसके पीछे एक खास वजह है जिसके बारे में खुद मल्लिका ने बात कर चुकी हैं।

मल्लिका 7-8 साल से कर रही हैं


मल्लिका शेरावत इंडस्ट्री की उन फिट एक्ट्रेस में से एक हैं जिनके लिए उम्र महज एक नंबर हैं। मल्लिका आए दिन इंस्टाग्राम पर अपने स्लिम ट्रिम लुक्स के वीडियोज और तस्वीरें शेयर करती रहती हैं। आखिर क्या है उनकी फिटनेस और ब्यूटी का राज? मल्लिका की फिटनेस की एक खास वजह है और वे है अयंगर योग। मल्लिका इन दिनों हाई वोल्यूम म्यूजिक के साथ किए जाने वाले योग की जगह अयंगर योग को सबसे बेस्ट मानती हैं। मल्लिका ने खुद इस बात की जानकारी दी थी कि वह कई सालों से अयंगर योग कर रही हैं।

10-10 घंटे की फ्लाइट के बाद भी कैसे फ्रेश रहती हैं मल्लिका

मल्लिका अपने रूटीन में अंयगर योग (Iyengar yoga) को सबसे अहम मानती हैं। मल्लिका ने एक इंटरव्यू में कहा था कि इस योग की वजह से उनके लिए 10-10 घंटे की फ्लाइट की थकान को दूर करना भी आसान हो जाता है। उन्होंने बताया था कि अयंगर योग ना केवल बॉडी बल्कि आपके दिमाग को भी शांत करने में मदद करता है। ये योग एक तरह का मेडिटेशन भी है। ये मानसिक और शारीरिक दोनों तरह के तनाव को दूर करने के लिए परफेक्ट योग है। मल्लिका ने बताया था कि इसे करने से उन्होंने अपनी फूड क्रेविंग्स तक पर कंट्रोल किया है। मल्लिका को बहुत शुगर क्रेविंग्स होती थीं और अयंगर योग को अपनाने के बाद ये क्रेविंग्स पूरी तरह से खत्म हो गईं।

क्या है अयंगर योग


दूसरे योग अभ्यास की तुलना में अयंगर योग करने में ज्यादा कुशलता की जरूरत होती है। इस योग के आसनों करने के लिए शरीर में ज्यादा फ्लेक्सिबीलिटी और तंदुरूस्ती की जरूरत होती है। दूसरे आसनों की तुलना में अयंगर योग में आसनों को लंबे समय तक किया जाता है। इस योग में कुछ चीजों जैसे ब्लॉक, बेल्ट, रस्सी, लकड़ी और कई चीजों की सहायता भी ली जाती है और ये बात भी इस योग को अन्य योग टेकनीक्स से अलग करती है। बता दें इस योग का अविष्कार स्वर्गीय योग गुरू बी.के.एस अयंगर ने किया था।

ये डाइट रूटीन है मल्लिका का


मल्लिका वेजीटेरियन हैं और करीब 11-12 सालों से वीगन डाइट ही फॉलो कर रही हैं। वह डेयरी प्रोडक्ट्स नहीं खाती हैं और हमेशा घर का खाना ही खाना पसंद करती हैं। मल्लिका कहती हैं कि वे ग्लूटेन नहीं खाती हैं, लोगों को लगता है कि आटा खाना सेहतमंद होता है लेकिन ऐसा नहीं है ग्लूटेन बहुत एसिडिेक होता है। मल्लिका अपनी डाइट में फ्रेश फ्रूट्स, सब्जियां, ग्रीन जूस, नट्स जैसी चीजें शामिल करती हैं। वह स्नैक्स के तौर पर भी नट्स खाना पसंद करती हैं।

Next Story
Share it