Skin Care Tips: क्या आप जानते है बहुत ज्यादा एलोवेरा इस्तेमाल स्किन के लिए नुकसानदायक हो सकता है

Side Effects Of Applying Aloe Vera On Face: एलोवेरा स्किन के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है. चेहरे पर एलोवेरा लगाने से कई लाभ मिलते हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि एलोवेरा कई औषधीय गुणों से भरपूर होता है. इसमें विटामिन ई और एंटीऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. जो स्किन संबंधी कई समस्याओं को दूर करते हैं. वैसे तो एलोवेरा लगाने से स्किन मुलायम और चमकदार बनती है लेकिन क्या आपको पता है कि एलोवेरा आपकी स्किन के लिए नुकसानदायक भी हो सकता है.जी हां बहुत ज्यादा एलोवेरा इस्तेमाल करने से आपकी स्किन के लिए नुकसानदायक हो सकता है.चलिए हम यहां आपको बताएंगे कि चेहरे पर एलोवेरा लगाने के क्या-क्या नुकसान हो सकते हैं?

चेहरे पर एलोवेरा लगाने के नुकसान-
चेहरे पर दाने की समस्या-

अक्सर लोग एलोवेरा के पत्तों को तोड़ने के बाद इसका जेल निकालकर चेहरे पर लगाते हैं. लेकिन एलोवेरा के पत्तों से जेल के साथ पीले रंग का एक पदार्थ निकलता है . जिसकी वजह से चेहरे पर छोटे छोटे दाने निकल आते हैं ऐसे में  चेहरे पर एलोवेरा जेल लगाने से पहले पैच टेस्ट जरूर कर लेना चाहिए नहीं तो आपको पिंपल्स की शिकायत हो सकती है.

एलर्जी की शिकायत-
कई लोगों को चेहरे पर एलोवेरा जेल लगाने से एलर्जी की शिकायत हो सकती है ऐसा इसलिए क्योंकि एलोवेरा से निकलने वाला पीले रंग का पदार्थ जलन और खुजली का कारण बन सकता है इसकी वजह से आपको स्किन पर लाल रंग के चकत्ते या फिर खुजली की समस्या हो सकती है.

मुहांसों की समस्या-
एलोवेरा में पानी की अधिक मात्रा होती है इसलिए यह स्कीन को नमी प्रदान करता है लेकिन अगर आपकी स्किन पहले से ही ऑयली है तो  आपको चेहरे पर मुहांसों की समस्या हो सकती है. इसलिए अगर आपकी स्किन ऑयली है तो इसका ज्यादा इस्तेमाल करने से बचें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *