सतीदादी मंदिर में श्रद्धालूओं ने लगाई धोक व मांगी मन्नतें, मेले में श्रद्धालुओं की उमड़ी भीड़

सतीदादी मंदिर में श्रद्धालूओं ने लगाई धोक व मांगी मन्नतें, मेले में श्रद्धालुओं की उमड़ी भीड़ 

Today Haryana , Sirsa। Published by: sandeep Verma। Wed, 25 Jan 2023

चोपटा– गांव कुम्हारिया के सती दादी मंदिर में माघ शुदी चतुर्थी के अवसर पर बुधवार को श्रद्धालूओं ने सती दादी की प्रतिमा की पूजा अर्चना कर प्रसाद चढाया व मन्नत मांगी। इसमें महिलाओं की संख्या ज्यादा थी। मन्दिर परिसर में हवन किया गया। साथ ही मन्दिर परिसर में आयोजित मेले में लोगों ने जमकर खरीददारी भी की।


हरियाणा-राजस्थान सीमा स्थित गांव कुम्हारिया में सती दादी मंदिर में हर माह शुक्ल पक्ष की चतुर्थी को मेला लगता है। इसमें हरियाणा तथा निकटवर्ती राजस्थान के गावों के सतीदादी के भक्त सती दादी की धोक लगाने के लिए बङी संख्या मे आते हैं। इनमें महिलाओं की संख्या अधिक होती है।


मन्नत पूरी होने पर श्रद्धालूओं द्वारा प्रसाद चढाया जाता है। सर्दी के बावजूद बुधवार सुबह से ही श्रद्धालुओं की लंबी लंबी कतारें लग गई थी, पैदल, उँट गाङियो, टै्रक्टरों, जीपों, मोटर साइकिलों व अन्य वाहनों में सवार होकर श्रद्धालुओं के आने का सिलसिला पूरे दिन जारी रहा। इसमें महिलाओं और बच्चों ने विशेष उत्साह के साथ भाग लिया।


मन्नत पूरी होने पर मंदिर में प्रसाद के रूप में दूध, घी, पतासे, नमक, झाङू, चुनरी व चूङियाँ आदि चढाए। मन्दिर परिसर में लगी स्टालों पर महिलाओं ने मनिहारी का सामान व बर्तनों कि खरीददारी की तथा बच्चों ने खिलौने खरीदे। मेले में पेयजल, सफाई आदि की व्यवस्था ग्राम पंचायत और श्री महारानी सेवा समिति कुम्हारिया द्वारा की गई।


इस मौके पर मन्दिर परिसर में हवन -यज्ञ का आयोजन किया गया। पुजारी रघुवीर शर्मा ने बताया कि मान्यता है कि यहां पर धोक लगाने वा प्रसाद चढाने पर सभी प्रकार के चर्म रोग ठीक हो जाते हैं और मनोकामना अवश्य पूरी होती है। तथा दूर दूर से लोग धोक लगाने के लिए आते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *