IND vs SL 1st ODI: श्रीलंका के खिलाफ ये होगी भारत की प्लेइंग 11, कप्तान रोहित शर्मा ने किया खुलासा

IND vs SL 1st ODI:  श्रीलंका के खिलाफ कल गुवाहाटी में दोपहर 1:30 बजे से होने वाले पहले वनडे मैच में टीम इंडिया किस प्लेइंग इलेवन के साथ उतरेगी, कप्तान रोहित शर्मा ने ये आज प्रेस कॉन्फ्रेंस में बहुत हद तक साफ कर दिया है. भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने सोमवार को साफ किया कि पिछले वनडे मैच में सबसे तेज दोहरा शतक जड़ने के बावजूद ईशान किशन को अभी टी20 इंटरनेशनल में दुनिया के नंबर 1 बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव की तरह अपने मौकों के लिए इंतजार करना होगा.

पहले वनडे मैच में इस प्लेइंग इलेवन के साथ उतरेंगे रोहित शर्मा

भारत को अगले दो हफ्ते में श्रीलंका और न्यूजीलैंड के खिलाफ छह वनडे खेलने है, जिसमें से पहला वनडे मैच श्रीलंका के खिलाफ गुवाहाटी में मंगलवार को खेला जाएगा. ईशान किशन ने पिछले महीने चटगांव में बांग्लादेश के खिलाफ 131 गेंद में 210 रनों की पारी खेलकर वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया था, जबकि सूर्यकुमार ने कुछ दिन पहले ही अपनी 43वीं पारी में तीसरा टी20 ईशान किशन शतक जड़ा.

प्रेस कॉन्फ्रेंस में कर दिया साफ

लेकिन रोहित ने साफ किया कि शुभमन गिल (नाम लिया) और श्रेयस अय्यर (संकेत दिए) को इन छह मैच में अधिक मौके मिलेंगे. रोहित ने श्रीलंका के खिलाफ पहले वनडे से पहले कहा, ‘दोनों सलामी बल्लेबाजों ने काफी अच्छा प्रदर्शन किया है, लेकिन दोनों सलामी बल्लेबाजों के प्रदर्शन को देखते हुए यह उचित होगा कि हम गिल को अच्छा प्रदर्शन करने का मौका दें.’ रोहित शर्मा के बयान से ये मतलब निकाला जा रहा है कि कल सूर्यकुमार यादव को भी प्लेइंग इलेवन से बाहर बैठना पड़ेगा.

दिल पर पत्थर रखकर रोहित ने लिया ये बड़ा फैसला 

शुभमन गिल के प्रदर्शन में निरंतरता रही है, जो उनके पक्ष में रही. शुभमन गिल ने 13 वनडे पारियों में 57 से अधिक के औसत से 687 रन बनाए हैं और इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 99 से अधिक रहा है. तीन वनडे इंटरनेशनल दोहरे शतक जड़ने वाले एकमात्र बल्लेबाज रोहित ने कहा, ‘गिल ने पिछले कुछ मुकाबलों में काफी रन बनाए हैं, ईशान ने भी ऐसा किया है. मैं उससे (इशान से) श्रेय नहीं लेना चाहता. उसने हमारे लिए शानदार प्रदर्शन किया, दोहरा शतक बनाया. और मुझे पता है कि दोहरा शतक जड़ने के लिए क्या करना पड़ता है, यह शानदार उपलब्धि है.’

कप्तान रोहित के इस फैसले से हर कोई हैरान 

रोहित शर्मा ने कहा, ‘पहले अच्छा प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों के प्रति ईमानदार होते हुए हमें कोई भी फैसला करने से पहले इन खिलाड़ियों को पर्याप्त मौके देने होंगे.’ इसे दुर्भाग्यपूर्ण करार देते हुए रोहित ने कहा कि ईशान को भी मौके मिलेंगे, क्योंकि टीम को अक्टूबर-नवंबर में होने वाले वर्ल्ड कप 2023 से पहले 15 वनडे मैच और एशिया कप में खेलना है. रोहित ने कहा, ‘यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि हम ईशान को नहीं खिला पाएंगे. पिछले आठ-नौ महीनों में हमारे लिए चीजें जैसी रही हैं और हमारे लिए वनडे मैच जैसे रहे हैं, उसे देखते हुए गिल को मौका देना उचित होगा और उस क्रम पर उसने बेहद अच्छा प्रदर्शन किया है.’

श्रेयस अय्यर को प्लेइंग इलेवन में मौका मिलेगा

रोहित शर्मा ने हालांकि आश्वासन दिया कि ईशान योजनाओं का हिस्सा बने रहेंगे. रोहित शर्मा ने स्पष्ट किया कि फॉर्म महत्वपूर्ण है लेकिन प्रारूप भी और इसलिए उन्होंने बिना नाम लिए संकेत दिया कि श्रेयस अय्यर को प्लेइंग इलेवन में मौका मिलेगा. भारतीय कप्तान ने कहा, ‘जिन खिलाड़ियों ने प्रदर्शन किया है उन्हें मौका मिलेगा. यह सामान्य सी बात है. कभी-कभी हम जब अलग प्रारूपों में खेलने वाले खिलाड़ियों की तुलना करते हैं तो चीजें मुश्किल हो जाती हैं. मैं फॉर्म को समझता हूं. फॉर्म महत्वपूर्ण है और साथ ही प्रारूप भी.’

टीम इंडिया में और भी होंगे चौंकाने वाले बदलाव 

ऋषभ पंत के कार हादसे का शिकार होने से काफी पहले ही तय कर लिया गया था कि लोकेश राहुल को वनडे फॉर्मेट में विकेटकीपर की जिम्मेदारी सौंपी जाएगी, जिससे कि वह वर्ल्ड कप से पहले पांचवें नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए टीम में अपनी जगह बचा पाएं. सूर्यकुमार यादव ने श्रीलंका ने खिलाफ राजकोट में तीसरे और निर्णायक टी20 अंतरराष्ट्रीय में 51 गेंद में नाबाद 112 रन की पारी खेलकर भारत की 91 रन जीत में अहम भूमिका निभाई थी, जिससे टीम ने सीरीज 2-1 से जीता. रोहित ने कहा कि जिन भी खिलाड़ियों ने मुश्किल हालात में रन बनाए हैं उन्हें मौका दिया जाएगा. भारत को 15 वनडे इंटरनेशनल में से 9 अगले तीन महीने में श्रीलंका, न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया (तीनों के खिलाफ तीन-तीन) के खिलाफ खेलने हैं, जिसके बाद खिलाड़ी अपनी आईपीएल टीम से जुड़ेंगे. वर्ल्ड कप से पहले भारत को वेस्टइंडीज का दौरा करना है और स्वदेश में ऑस्ट्रेलिया से भिड़ना है. दोनों सीरीज में तीन-तीन मैच होंगे. सितंबर में एशिया कप भी होगा जिसका स्थल अभी तय नहीं है.

पहले वनडे मैच में ऐसी होगी टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन!

रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या (उप-कप्तान), अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज और उमरान मलिक.

भारत बनाम श्रीलंका वनडे सीरीज

पहला वनडे मैच, 10 जनवरी, दोपहर 1.30 बजे, गुवाहाटी

दूसरा वनडे मैच, 12 जनवरी, दोपहर 1.30 बजे, कोलकाता

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *