Haryana: रेलवे अफसर संग 27 को सात फेरे लेंगी वॉलीबाल कप्तान निर्मल, यह शादी बनेगी समाज के लिए प्रेरणा स्त्रोत

Haryana: रेलवे अफसर संग 27 को सात फेरे लेंगी वॉलीबाल कप्तान निर्मल, यह शादी बनेगी समाज के लिए प्रेरणा स्त्रोत

Today Haryana , Panipat। Published by: sandeep Verma। Wed, 25 Jan 2023

पानीपत: भारतीय वॉलीबाल टीम की कप्तान निर्मल तंवर परिणय सूत्र में बंधने जा रही हैं। घर में शादी की रौनक बिखरी हैं। मेहंदी की रस्म गुरुवार को होगी। बिना दहेज का विवाह समाज के लिए नजीर बनेगा।

भारतीय वॉलीबाल टीम की कप्तान निर्मल तंवर 27 जनवरी को परिणय सूत्र में बंधने जा रही हैं। हरियाणा के चरखी दादरी के रहने वाले रेलवे अधिकारी दीपक भाटी के साथ वह सात फेरे लेंगी। बिना दहेज के होने जा रहा यह विवाह समाज में नजीर बनेगा। सिर्फ एक रुपये और एक जोड़े में आसन कलां गांव की रहने वाली निर्मल को दीपक ब्याह कर ले जाएंगे।

निर्मल के गांव पानीपत जिले के आसन कलां में गत मंगलवार को धूमधाम से हल्दी की रस्म पूरी हुई। बृहस्पतिवार को मेहंदी की रस्म होगी। निर्मल 2019 में भारतीय टीम की कप्तान बनी थीं। पिछले चार वर्ष से बतौर कप्तान निर्मल कई बार भारतीय वॉलीबाल टीम को पदक दिलवा चुकी हैं।


काठमांडू में आयोजित साउथ एशियन गेम्स में बतौर कप्तान निर्मल ने भारतीय वॉलीबाल टीम को गोल्ड मेडल दिलाया था। इस जीत की खास बात यह रही कि उस समय निर्मल को डेंगू हो गया था। फाइनल में जब टीम हारने लगी तो आखिरी राउंड में निर्मल खुद मैदान में उतर गईं।

रेलवे अधिकारी दीपक भाटी ने उनके मैच के वीडियो यूट्यूब पर देखे थे। तभी से निर्मल से विवाह करने का मन बना लिया था। वर्ष 2022 में निर्मल के घरवालों ने रिश्ता पक्का कर विवाह की तिथि तय कर दी थी। शिक्षा मंत्री कंवरपाल गुज्जर को निर्मल ने विवाह में आने के लिए निमंत्रण दिया है।

निर्मल रेलवे में टीटी हेड के पद पर पुणे में कार्यरत हैं और रेलवे की टीम की कमान भी संभालती हैं। दीपक भाटी मुंबई में तैनात हैं। 2019 में यूपीएससी में 54वीं रैंक के साथ उन्होंने परीक्षा पास की थी।

पिता का सपना पूरा करने के लिए शुरू किया था खेल

पिता का सपना पूरा करने के लिए निर्मल ने खेलना शुरू किया था। निर्मल के पिता चाहते थे कि उनके बच्चे खेल में अच्छा प्रदर्शन करें। पांच सितंबर 1996 को पानीपत के आसन कलां गांव में जन्मी निर्मल तंवर ने नौ वर्ष की आयु में ही वॉलीबाल खेलना शुरू कर दिया था। उनके पिता मदनलाल का 17 मई 2021 को हृदयाघात से निधन हो गया था।

निर्मल के 2019 से अब तक के रिकॉर्ड

वर्ष 2019 में भारतीय वॉलीबॉल टीम की कैप्टन बनने का मौका मिला और सीनियर नेशनल एशियन चैंपियनशिप में सिल्वर मेडल जीता।
वर्ष 2019 में कोरिया में आयोजित सीनियर एशियन चैंपियनशिप खेली।
वर्ष 2019 में काठमांडू (नेपाल) में आयोजित साउथ एशियन गेम्स में भारतीय वॉलीबाल टीम की कप्तानी करते हुए स्वर्ण पदक जीता।
वर्ष 2020 में सीनियर नेशनल एशियन चैंपियनशिप में सिल्वर जीता।
वर्ष 2021 में भुवनेश्वर में आयोजित सीनियर नेशनल एशियन चैंपियनशिप में सिल्वर जीता।
2022 में तीसरे एवीसी चैलेंज कप में सिल्वर मेडल जीता।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *