Best Dry Fruit: कौन सा ड्राई फ्रूट है बेस्ट? जानिए डाइटीशियन का जवाब

Walnut Almond And Cashew: ड्राई फ्रूट्स को सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है, चूंकि इनकी तासीर गर्म होती है, इसलिए सर्दी के मौसम में इन्हें खाने की सलाह दी जाती है. इससे हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बेहतर होती है और यही वजह है जो लोग ज्यादा सूखे मेवे का सेवन करते हैं उन्हें विटर सीजन में किसी तरह का संक्रमण नहीं होता. मार्केट में ड्राई फ्रूट्स के कई ऑप्शन मौजूद हैं, लेकिन अखरोट (Walnut), बादाम (Almond) और काजू (Cashew) काजू सबसे ज्यादा पॉपुलर है. अब आपके मन में सवाल उठता होगा कि इनमें से सबसे ज्यादा फायदेमंद क्या है. इसके लिए हमने ग्रेटर नोएडा के GIMS अस्पताल में कार्यरत मशहूर डाइटीशियन आयुषी यादव (Ayushi Yadav) से बात की.

अखरोट में पाए जाने वाले न्यूट्रिएंट्स
अखरोट का स्वाद काफी लोगों को पसंद आता है, इसमें कई तरह के विटामिंस, ओमेगा-6 फैटी एसिड, कैल्शियम, कॉपर, प्रोटीन, सेलेनियम, फाइबर और कार्बोहाइड्रेट्स. आपके लिए दिनभर में एक अखरोट खाना काफी है.

बादाम में पाए जाने वाले न्यूट्रिएंट्स
बादाम को आमतौर पर लोग भिगोकर खाना पसंद करते है. इसे खाने से शरीर को कैलोरी, कैल्शियम, फाइबर, प्रोटीन, कॉपर, पोटेशियम, आयरन, राइबोफ्लेविन और फॉस्‍फोरस हासिल होगा. आप एक दिन में करीब 10 बादाम खा सकते हैं.

काजू में पाए जाने वाले न्यूट्रिएंट्स
काजू एक बेहद पोषक ड्राई फ्रूट है. इसमें हेल्दी फैट, प्रोटीन, विटामिन ई, एंटी ऑक्‍सीडेंट्स, फाइबर, आय़रन, मैग्‍नीशियम, फोलेट, कैल्शियम औक जिंक की भरपूर मात्रा पाई जाती है. इसे कई तरह की रेसेपीज में मिक्स किया जाता है.

अखरोट, बादाम और काजू में से क्या है बेस्ट?
डाइटीशियन आयुषी यादव (Ayushi Yadav)  ने बताया कि वैसे तो अखरोट, बादाम और काजू सभी में पोषक तत्वों की कोई कमी नहीं होती और ये हमारी सेहत के लिए लाभकारी माने जाते हैं, लेकिन तीनों की तुलना करें तो अखरोट की न्यूट्रिशनल वैल्यू कहीं ज्यादा है, इसलिए वॉलनट को बेस्ट माना जा सकता है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *