IND vs NZ: भारत और न्यूजीलैंड के बीच तीन वनडे मैचों की सीरीज के दूसरे मैच के बाद आईसीसी मेन्स वनडे टीम रैंकिंग (ICC Odi Team Ranking) में बड़ा बदलाव

ICC Men’s ODI Team Rankings: भारत और न्यूजीलैंड के बीच तीन वनडे मैचों की सीरीज के दूसरे मैच के बाद आईसीसी मेन्स वनडे टीम रैंकिंग (ICC Odi Team Ranking) में बड़ा बदलाव देखने को मिला है. दोनों टीमों के बीच खेले गए इस मैच में न्यूजीलैंड को 8 विकेट से हार का सामना करना पड़ा, जिसके बाद आईसीसी मेन्स वनडे टीम रैंकिंग में उसे बड़ा नुकसान हुआ है, वहीं इस बड़ी जीत का टीम इंडिया को फायदा हुआ है.

वनडे टीम रैंकिंग में हुआ बड़ा बदलाव 

रायपुर में भारत से मिली हार के बाद न्यूजीलैंड एमआरएफ टायर्स आईसीसी मेन्स वनडे टीम रैंकिंग में नंबर 2 स्थान पर खिसक गया है, जिसके चलते इंग्लैंड की टीम अब टॉप पर आ गई है. इस मैच से पहले न्यूजीलैंड 115 रेटिंग प्वॉइंट के साथ टॉप पर रही थी. इंग्लैंड 113 रेटिंग प्वॉइंट के साथ दूसरे, ऑस्ट्रेलिया 112 रेटिंग प्वॉइंट के साथ तीसरे और भारत 111 रेटिंग प्वॉइंट के साथ चौथे स्थान पर थी. भारत से आठ विकेट से हारने के बाद, न्यूजीलैंड 113 रेटिंग प्वॉइंट के साथ दूसरे स्थान पर है. वहीं भारत चौथे नंबर पर आ गया है.

टीम इंडिया के पास टॉप पर पहुंचने का मौका 

टीम इंडिया अगर इस सीरीज में न्यूजीलैंड को 3-0 से हराने में कामयाब रहती है तो उसके पास आईसीसी की वनडे रैंकिंग में नंबर वन बनने का सुनहरा मौका होगा. टीम इंडिया इस सीरीज को क्लीन स्वीप कर लेती है तो उसके 114 अंक हो जाएंगे और न्यूजीलैड की टीम 111 अंकों पर लुढक जाएगी. ऐसे में इस सीरीज के बाद टीम इंडिया के पास वनडे में नंबर वन बनने का मौका है. फिलहाल टीम इंडिया इस सीरीज में 2-0 की बढ़त बना चुकी है.

वनडे वर्ल्ड कप की तैयारियां शुरू 

इस साल के अंत में वनडे वर्ल्ड भारत (ODI World Cup 2023) में ही खेला जाना है. श्रीलंका के खिलाफ हाल ही में खेली गई वनडे सीरीज से टीम इंडिया ने अपनी तैयारियां शुरू कर दी हैं. इस बड़े टूर्नामेंट को देखते हुए न्यूजीलैंड के खिलाफ खेली जाने वाली सीरीज भारतीय खिलाड़ियों के लिए काफी अहम है. टीम इंडिया ने साल 2011 में एमएस धोनी की कप्तानी में आखिरी बार वनडे वर्ल्ड कप जीता था, ये वर्ल्ड कप भी भारत में ही खेला गया था.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *