Ujjwala Yojana: अब ये लोग भी उठा सकते है उज्वला योजना का लाभ, यहां जानें कौन है इसका पात्र

Mukesh Gusaiana
3 Min Read
Ujjwala Yojana

Ujjwala Yojana: केंद्र सरकार ने हाल ही में लगभग 10 करोड़ से अधिक लाभार्थियों को रक्षाबंधन का तोहफा दिया है। सरकार ने घोषणा की है कि उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को त्योहार के मौके पर गैस सिलेंडर ₹200 सस्ता दिया जाएगा।

इस योजना के तहत यह छूट सभी लाभार्थियों को प्राप्त होगी जो उज्ज्वला योजना के अंतर्गत हैं। लेकिन अब सवाल यह उठता है कि इस योजना से कितना बचत होगा उन लोगों को जिनकी आय कम है।

सरकार द्वारा किए गए ऐलान के बाद, एलपीजी गैस सिलेंडर का मूल्य अब 400 रुपये हो गया है। क्योंकि पहले ही उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को 200 रुपये की सब्सिडी मिलती थी और अब इस 200 रुपये की अतिरिक्त छूट को जोड़कर, यह राशि 400 रुपये हो गई है।

इस योजना की शुरुआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने साल 2016 में की थी, जिसका मुख्य उद्देश्य था कि गरीब महिलाओं को धुएं से हो रही बीमारियों से मुक्ति मिले।

इस योजना के तहत, सस्ते गैस सिलेंडर को उन लोगों को दिया जाता है जो गरीबी रेखा के नीचे आते हैं। इस योजना से जुड़ने के लिए, उपयुक्त व्यक्ति को पहले बीपीएल कार्ड को रजिस्टर करवाना पड़ता है। इस कार्ड को वह परिवार के हर सदस्य के साथ जुड़वाना होता है, जो गरीबी रेखा के नीचे आते हैं।

यूनियन कैबिनेट के अनुसार, जिस परिवार की वार्षिक आय 27000 रुपये से कम है, वह गरीबी रेखा के नीचे आता है।

अगर कोई परिवार इस आय सीमा के ऊपर की आय करता है, तो उसे इस कार्ड का लाभ नहीं मिलेगा। अप्रूवल प्राप्त करने के लिए, परिवार के सभी सदस्यों के आधार कार्ड की प्रतिलिपि और अन्य पहचान प्रमाण पत्र जैसे कि पानी बिल, बिजली बिल और ड्राइविंग लाइसेंस आवश्यक होता है।

इसके अलावा, आवेदक को जॉब कार्ड की प्रतिलिपि और बीपीएल कार्ड की फोटोकॉपी भी प्रस्तुत करनी होती है।

Bijli Bill Mafi Yojana 2023: बीपीएल परिवारों के लिए खुशखबरी! हरियाणा में बिजली बिल माफी योजना शुरु, जानिये कैसे उठाएं फायदा ?

डीजल जनरेटर के इस्तेमाल पर लगी पाबंदी, ग्रैप नियम लागू

गुसाईंयाना गांव के सरकारी स्कूल में स्वच्छता पखवाड़ा कार्यक्रम का हुआ…

 

Share This Article
Follow:
मुकेश गुसाईंना (Mukesh Gusaiana) किसान केसरी में सीनियर एडिटर और इसके सस्थापक हैं. डिजिटल मीडिया में 9 साल से काम कर रहे हैं. इससे पहले जनता टाइम पर अपनी सेवाएं दे रहे थे, इन्होने अपने करियर की शुरूआत चौपाल टीवी में कंटेंट राइटिंग से की और पिछले कई सालों से लगातार ऊँचाइयों को छूते जा रहे हैं ।
Leave a comment