Haryana Chirag Yojana के लिए करे ऐसे आवेदन, ये लोग उठा सकते है लाभ

Gurmeet
By Gurmeet
3 Min Read

Haryana Chirag Yojana: जैसे कि हम सभी लोग जानते हैं देश भर में सरकार की तरफ से आर्थिक रूप से कमजोर लोगों के लिए कई प्रकार की योजनाएं चलाई जा रही हैं। जिसमें सुकन्या समृद्धि योजना वृद्धा पेंशन योजना आवास योजना आदि शामिल है। हरियाणा सरकार की तरफ से ऐसी ही एक नई योजना शिक्षा के क्षेत्र में चलाई गई है जिसका नाम है हरियाणा चिराग योजना।

आपको बता दे हरियाणा शिक्षा विभाग के नियम 134 A के तहत सरकार ने राज्य भर में इस नई योजना की शुरुआत की है। इस योजना के तहत राज्य भर के ऐसे परिवार जो आर्थिक स्थिति में दुर्बल है या फिर जिन परिवारों की मासिक आय ₹1 लाख से कम है उनके बच्चों को सरकार की तरफ से प्राइवेट स्कूल में दाखिला दिलाया जाएगा।

Haryana Chirag Yojana Benefits:

अगर आप हरियाणा राज्य के मूल निवासी हैं और इस योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको बता दे इसके तहत क्या-क्या लाभ आपको मिलने वाले हैं। राज्य सरकार की तरफ से दी गई जानकारी के मुताबिक इस योजना के तहत आर्थिक स्थिति में कमजोर माता-पिता अपने बच्चों का दाखिला निशुल्क प्राइवेट स्कूल में करवा सकेंगे। केवल इतना ही नहीं बल्कि बच्चों की मंथली फीस सरकार की तरफ से दी जाएगी। आपको बता दे इस योजना का लाभ तीसरी से 12वीं तक की कक्षा के छात्र-छात्राओं को दिया जाएगा।

योजना का नाम Haryana Chirag Yojana
लाभार्थी आर्थिक रूप से कमजोर विद्यार्थी
फॉर्म भरने की तिथि 02 अप्रैल
फॉर्म भरने की अंतिम तिथि 10 अप्रैल
लकी ड्रॉ की तिथि 12 अप्रैल

नामांकन की तिथि 13 April से 25 April तक
अगर आप हरियाणा के निवासी हैं और इस योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको नीचे बताए गए सभी आवश्यक दस्तावेजों को एकत्रित कर लेना है।
अब आपको अपने नजदीकी साइबर कैफे में जाकर ऑनलाइन रूप से फॉर्म भरना है।
फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारियां सही से भरे।
दिए गए सभी दस्तावेजों को फॉर्म के साथ संलग्न करें।
आपका फॉर्म भरने पर आपको एक रसीद दी जाएगी उसे संभाल कर रखें जिससे आप अपने बच्चों का नामांकन कर सकेंगे।

आवश्यक दस्तावेज:

परिवार पहचान पत्र
आधार कार्ड (विद्यार्थी व माता पिता का)
आय प्रमाण पत्र
विद्यार्थी की फोटो
हरियाणा निवासी प्रमाण पत्र
फैमिली आईडी में पंजीकृत मोबाइल नंबर

Share This Article
Leave a comment