राजस्थान: पैन-आधार लिंक नहीं किया तो होगा पैन डिएक्टिवेट, नए वित्त वर्ष में बदलेंगे नियम

saneha verma
3 Min Read

राजस्थान: पैन-आधार लिंक नहीं किया तो होगा पैन डिएक्टिवेट, नए वित्त वर्ष में बदलेंगे नियम

Today Haryana : राजस्थान में आज से आमजन की जेब पर पड़ेगा भारी असर, क्योंकि अब वह अपने पैन को आधार से लिंक नहीं करेगा तो उसका पैन डिएक्टिवेट हो जाएगा। पैन को आधार से लिंक करने के लिए 1,000 रुपए का जुर्माना देना होगा। इसके साथ ही नए वित्त वर्ष 2024-25 में आइटीआर से लेकर ईपीएफ तक के नियमों में भी कई बदलाव होने जा रहे हैं, जो आम जनता की जेब पर सीधा असर डालेंगे।

राजस्थान के नवाबगंज क्षेत्र के रहने वाले रविंद्र सिंह भाटी ने बताया कि अब जब से उनके खास दोस्त ने भाजपा में शामिल हो लिया है, तब से उनके खाते में भी नए खिलाड़ी का आना शुरू हो गया है। बाड़मेर में BJP का नया गेम प्लान आया है सामने, जिसके बारे में लोगों की बातें हैं।

नए वित्त वर्ष के साथ ही न्यू टैक्स रिजीम भी डिफॉल्ट हो गई है। अब इनकम टैक्स रिटर्न (आइटीआर) फाइल करने के लिए न्यू टैक्स रिजीम ही डिफॉल्ट टैक्स व्यवस्था होगी। हालांकि टैक्सपेयर अपने फायदे के मुताबिक ओल्ड टैक्स रिजीम भी चुन सकते हैं। किसी व्यक्ति को किसी भी टैक्स रिजीम का चुनाव नहीं करने पर उसका आइटीआर नए टैक्स रिजीम के तहत ही भरा जाएगा।

वित्त वर्ष 2024-25 के आगमन के साथ ही आइटीआर से लेकर ईपीएफ और ईपीएफओ तक के नियम भी बदल जाएंगे। इसका मतलब है कि आने वाले समय में लोगों को अपने निवेश और निर्धारित धन के साथ सावधानी बरतनी होगी।

राजस्थान के नागौर क्षेत्र के निवासी लक्ष्मीपति जैन ने कहा, “ये नए क़दम हम सभी के लिए चुनौतीपूर्ण हैं। लेकिन सरकार के निर्णय को हमें स्वीकार करना होगा।”

राजस्थान सरकार ने इसके साथ ही नए वित्त वर्ष में इंश्योरेंस से लेकर एनपीएफ और ईपीएफओ तक के नियमों में भी कई बदलाव का ऐलान किया है। यह नियम आम जनता के लिए नई सड़क के समान हैं, जो सही दिशा में चलने के लिए सभी को समय समय पर उनकी जेब को संभालने की जरूरत है।

Share This Article
Leave a comment