महीने में महज 38 रुपए बचाने पर मिल रहा लाखों का बीमा, जानिए पूरी स्कीम

Mukesh Gusaiana
4 Min Read
pradhan mantri suraksha jyoti bima yojana apply online

अगर आपके पास बचत कम है और अब तक कोई बीमा नहीं कराया है, तो आपके पास एक शानदार मौका है। महीने में सिर्फ 38 रुपए बचाकर आप लाखों का इंश्योरेंस पा सकते हैं। दरअसल, देश में आम आदमी, गरीब और किसानों के लिए मोदी सरकार कई तरह के योजनाएं चला रही है, जिनमें कई कल्याणकारी सामाजिक योजनाएं भी शामिल हैं। इन स्कीम्स में कई ऐसी योजनाएं हैं, जिनकी जानकारी बहुत ही कम लोगों को है। इनमें शामिल हैं सरकार की तरफ से चलाई जा रही प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना और प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना, जिनमें हर नागरिक को साल में सिर्फ 456 रुपए यानी महीने के 38 रुपए जमा करना है और उन्हें 4 लाख रुपए की बीमा सुरक्षा मिलती है। चलिए जानते हैं दोनों इंश्योरेंस स्कीम के बारे में…

PMBY और PMJJBY स्कीम

इन दोनों बीमा योजना के लिए आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं है। घर बैठे ही आपके खाते से पैसा कट जाएगा और आपको बीमा सुरक्षा मिल जाएगी। इन दोनों सरकारी इंश्योरेंस स्कीम में देश के लोगों को दो-दो लाख यानी कुल चार लाख रुपए का बीमा सुरक्षा मिलती है।

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना क्या है

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (PMJJBY) में दो लाख का इंश्योरेंस कवर मिलता है। इसके लिए सालभर में सिर्फ 436 रुपए का प्रीमियम भरना पड़ता है। 18 से 50 साल की उम्र वाले इसका फायदा उठा सकते हैं। इस बीमा योजना का प्रीमियम आपके खाते से अपने आप कट जाती है। यह योजना 1 जून से 31 मई तक एक साल के लिए होती है। हर साल तय समय पर इसे रिन्युअल कराना पड़ता है। योजना के तहत अगर किसी बीमा लेने वाली की मौत हो जाती है तो उसके परिजन को दो लाख रुपए का भुगतान किया जाता है।

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना क्या है

यह केंद्र सरकार की तरफ से चलाई जा रही एक सामाजिक सुरक्षा योजना है। अगर आपकी उम्र 18 से 70 साल है तो आप इस योजना का लाभ ले सकते हैं। इस इंश्योरेंस पॉलिसी की अवधि भी एक साल यानी 1 जून से 31 मई तक होती है। इसके बाद बैंक खाते से 30 रुपए ऑटो डेबिट हो जाता है और इंश्योरेंस जारी रहता है। प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना में सिर्फ सालाना 30 रुपए में ही दो लाख का इंश्योरेंस कवर मिलता है। इस योजना के तहत दुर्घटना में बीमाधारक की मौत, एक्सीडेंट में विकलांग होने की स्थिति में दो लाख की राशि दी जाती है। आंशिक विकलांगता पर सरकार एक लाख रुपए का कवर देती है।

7th pay commission: कर्मचारियों की हुई मौज! अब अलग से मिलेंगे 15,144 रुपये, सरकार ने की बड़ी घोषणा

Senior Citizens Facilities: आज से सीनियर सिटीजन को ट्रेन में फ्री मिलेंगी ये सुविधाएं! रेलवे ने किया बड़ा ऐलान

Rapid Train In India: इन रूटों पर दौड़ेगी देश की पहली रैपिट ट्रेन! मिलेगी ये खास सुविधाएं

Share This Article
Follow:
मुकेश गुसाईंना (Mukesh Gusaiana) किसान केसरी में सीनियर एडिटर और इसके सस्थापक हैं. डिजिटल मीडिया में 9 साल से काम कर रहे हैं. इससे पहले जनता टाइम पर अपनी सेवाएं दे रहे थे, इन्होने अपने करियर की शुरूआत चौपाल टीवी में कंटेंट राइटिंग से की और पिछले कई सालों से लगातार ऊँचाइयों को छूते जा रहे हैं ।
Leave a comment