Today Haryana

फ्री मोबाइल योजना 2022 क्या है? मोबाइल ग्राम पंचायतों में मिलना आज से शुरू, यह डॉक्यूमेंट लेकर जाए ग्राम पंचायत तथा अपना नाम लिस्ट में यहां देखें

फ्री मोबाइल योजना 2022 क्या है? मोबाइल ग्राम पंचायतों में मिलना आज से शुरू, यह डॉक्यूमेंट लेकर जाए ग्राम पंचायत तथा अपना नाम लिस्ट में यहां देखें
X

Today Haryana, New Delhi

Free Mobile List: सरकार दे रही है सभी को 3 साल फ्री इंटरनेट के साथ फ्री में मोबाइल फोन, अपना नाम यहां से चेक करें- मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना 2022 के तहत चिरंजीवी परिवारों की महिलाओं को सरकार की ओर से स्मार्टफोन दिया जाएगा। इस योजना का लाभ 1 करोड़ 33 लाख महिलाओं को मिलेगा। मोबाइल फोन के लिए किसी भी प्रकार के पैसे नहीं लिए जाएंगे यह फ्री दिया जाएगा राज्य सरकार की ओर से इस योजना को लागू किया गया है. फ्री मोबाइल योजना के तहत स्मार्टफोन के साथ-साथ 3 वर्ष की डाटा तथा कॉलिंग भी फ्री में मिलेगी।

आप इस लेख के माध्यम से मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना से जुड़ी हुई विभिन्न जानकारियां जैसे इसकी पात्रता क्या है ? राजस्थान मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा फ्री मोबाइल योजना क्या है? राजस्थान मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा का लाभ कैसे मिलेगा ? संपूर्ण जानकारी लेख में दी गई है जिसे ध्यानपूर्वक देखें. आप सभी को बता दें कि मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना 2022 के तहत 17 अगस्त को इसकी टेक्निकल बिड खोली दी गई थी। उसके बाद फिर मोबाइल वितरण का कार्य शुरू कर दिया गया है। सबसे पहले इस योजना में प्रदेश के 1.33 करोड़ चिरंजीवी परिवारों की महिलाओं को मुफ्त मोबाइल योजना के तहत प्रत्येक ग्राम पंचायत में कैंप लगाकर 15 नवंबर 2022 के बाद मोबाइल फोन बांटे जाएंगे। राजस्थान सरकार मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना में मोबाइल वितरण करने का कार्य किया जा रहा है ।उसके बाद इस योजना का लाभ अन्य आम लोगों को मिल सकेगा। अगर आपका भी इस लिस्ट में नाम है तो तुरंत आप नीचे दिए गए डायरेक्ट लिंक के माध्यम से अपना नाम चेक कर सकते हैं।

फ्री मोबाइल योजना 2022 क्या है?

Free Mobile- मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना 2022 की घोषणा राजस्थान राज्य के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा बजट सत्र 2022-23 के तहत की गई है। इस योजना के तहत राजस्थान सरकार द्वारा 1 करोड़ 33 लाख महिलाओं को फ्री में मोबाइल तथा 3 वर्ष का बैलेंस उपलब्ध करवाया जाएगा। इस योजना का लाभ उन महिलाओं को मिलेगा जो महिलाएं चिरंजीवी योजना का लाभ ले रहे हैं। इस योजना की शुरुआत महिलाओं को डिजिटल सेवा के संबंध में जानकारी प्राप्त करने के लिए की है।

Free Mobile के लिए पात्रता क्या है?

बहुत सारे लोगों के मन में यह सवाल है कि मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना 2022 का लाभ किन किन को मिलेगा। अब घबराने की जरूरत नहीं है हम यहां पर संपूर्ण जानकारी उपलब्ध करवा रहे हैं। अब मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना 2022 के तहत उन महिलाओं को लाभ दिया जाएगा जो चिरंजीवी परिवारों की है ऐसी महिलाएं 1 करोड़ 33 लाख से ज्यादा है. इस योजना को लेकर बहुत सारे नियम राजस्थान सरकार द्वारा जारी किए जाएंगे। अभी फिलहाल इस योजना की घोषणा राजस्थान सरकार द्वारा की गई है। जैसे इस योजना का राजस्थान सरकार द्वारा आधिकारिक नोटिफिकेशन जारी होगा हम तुरंत यहां जानकारी अपडेट करेंगे।

Free Mobile का वितरण इस प्रकार होगा

राजस्थान राज्य सरकार द्वारा चिरंजीवी कार्ड धारी महिलाओं कोदीपावली के कुछ दिनों के बाद मोबाइल बांटने का कार्य शुरू कर दिया जाएगा। राजस्थान के प्रत्येक गांव की ग्राम पंचायत में कैंप लगाकर 15 नवंबर 2022 के बाद राजस्थान फ्री मोबाइल योजना 2022 के तहत मोबाइल वितरित किए जाएंगे।राजस्थान फ्री मोबाइल योजना 2022 के तहत सैमसंग, नोकिया और जिओ के मोबाइल फोन वितरित किए जाएंगे मोबाइल में 3 साल के डाटा बैकअप के साथ दिया जाएगा। कैमरे के साथ फ्री मोबाइल फोन लेने के लिए महिलाओं से आधार और जनाधार लिया जाएगा। चिरंजीवी कार्डधारक महिलाओं को मोबाइल फोन वितरण के साथ-साथ मोबाइल को इस्तेमाल करने की तकनीकी के बारे में भी रुझान दिया जाएगा। यानी जो अनपढ़ महिलाएं हैं उन्हें थोड़ा बहुत मोबाइल चलाने के बारे में जानकारी दी जाएगी।

इसके लिए राजस्थान सरकार द्वारा 70000 मास्टर ट्रेन में अर्थात डिजिटल सखी तैयार किए जाएंगे। हर गांव की पंचायत में 4 महिलाओं का समूह बनाया जाएगा। यह समूह गांव की महिलाओं को फोन वितरण करने से लेकर इस्तेमाल करने तक का कार्य करेगा। राजस्थान फ्री मोबाइल योजना 2022 का मोबाइल महिलाओं को मिलने के बाद महिला उसे बेच नहीं सकती है। इसके अलावा राज्य सरकार द्वारा ऐसी तकनीक का कार्य किया गया है जिसके सरकारी योजनाओं के लिए इसी से आवेदन लिया जाएगा अगर सिम बदल दिया जाएगा तो यह फोन काम नहीं करना बंद कर देगा। फोन की प्राइमरी सिम बॉक्स को बंद रखा जाएगा। सेकेंडरी सिम में वही सिम काम करेगी जो एक्टिवेट करके दी जाएगी।

Free Mobile में आपका नाम यहां से करें चेक

मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना 2022 का लाभ प्राप्त करने के लिए उम्मीदवार चिरंजीवी योजना में शामिल हुआ होना चाहिए. आप चिरंजीवी योजना में शामिल है या नहीं इसका पता ऑनलाइन घर बैठे लगा सकते हैं.अगर आपको यह पता है कि हम चिरंजीवी योजना का लाभ ले रहे हैं तो आपको घबराने की कोई जरूरत नहीं है।

सबसे पहले आप आधिकारिक वेबसाइट को विजिट करें जिसका डायरेक्ट लिंक नीचे उपलब्ध है।

अधिकारिक वेबसाइट को विजिट करने के बाद स्मार्टफोन स्टेटस के लिंक पर क्लिक करें।

उसके बाद अपने जन आधार कार्ड के नंबर तथा पुत्र की जानकारियों को डालें तथा सर्च करें।

इस योजना के लिए जो महिलाएं पात्र हैं उनकी सभी जानकारियां आपको इस स्क्रीन पर दिखाई देगी।

नोट: आप सभी को बता दें कि इस योजना की केवल घोषणा की गई है सरकार द्वारा इस योजना के संबंध में नियम और शर्तें तथा लिंक जल्द ही उपलब्ध करवाया जाएगा।

Next Story
Share it