पैसों की तंगी से मिलेगा छुटकारा, आज ही बैंक में जाकर इस कार्ड के लिए करें अप्लाई

Mukesh Gusaiana
2 Min Read
Kisan Credit Card

Kisan Credit Card: किसानों की इनकम बढ़ाने और उन्हें आर्थिक रूप से सक्षम बनाने के लिए केंद्र सरकार कई तरह की योजनाएं चलाती है। इन्हीं में से एक है किसान क्रेडिट कार्ड। किसान क्रेडिट कार्ड एक ऐसी स्पेशल लोन सुविधा है, जो भारतीय किसानों को कृषि से संबंधित कई जरूरतों को पूरा करने में मदद करती है। केसीसी योजना (KCC scheme) साल 1998 में किसानों को उनकी होल्डिंग के आधार पर किसान क्रेडिट कार्ड जारी करने के लिए शुरू की गई थी ताकि किसान इसका इस्तेमाल बीज, फर्टिलाइजर, पेस्टिसाइड आदि जैसे एग्रीकल्चर इनपुट्स को आसानी से खरीदने के लिए कर सकें।

किस काम के लिए मिलता है लोन?

साल 2020 में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) की रिवाइज्ड स्कीम शुरू की। केसीसी में फसल के बाद के खर्च, मार्केटिंग लोन, किसान परिवारों की कंजम्पशन जरूरतों, कृषि असेट और कृषि से जुड़ी गतिविधियों की मेंटेनेंस के लिए, कृषि और संबंधित कामों के लिए इन्वेस्टमेंट क्रेडिट शामिल है।

कैसे करें अप्लाई? (Kisan Credit Card Apply)

इस योजना का लाभ उठाने के लिए आपको सबसे पहले अपने नजदीकी बैंक ब्रांच में जाना होगा। यहां आपको एक एप्लिकेशन फॉर्म को भरकर जमा कराना होगा। इसके बाद आपको केवाईसी के लिए कुछ दस्तावेज भी जमा कराने होंगे।

इस केसीसी फॉर्म को आप बैंक के अलावा अपने नजदीकी सीएससी सेंटर (CSC Centre) में देकर भी अप्लाई कर सकते हैं। जब आप फॉर्म जमा करा देंगे तो आपके दस्तावेजों की जांच होगी। अगर आप इस स्कीम के लिए पात्र होंगे तो अगले 15 दिन में आपको अपना किसान क्रेडिट कार्ड मिल जाएगा।

केसीसी स्कीम ATM एनेबल्ड रूपे कार्ड (RuPay Card) और वन टाइम डॉक्युमेंटेशन की सुविधा भी प्रदान करती है। RuPay एक भारतीय डोमेस्टिक कार्ड स्कीम है जिसको नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) की ओर से लॉन्च किया गया है।

Share This Article
Follow:
मुकेश गुसाईंना (Mukesh Gusaiana) किसान केसरी में सीनियर एडिटर और इसके सस्थापक हैं. डिजिटल मीडिया में 9 साल से काम कर रहे हैं. इससे पहले जनता टाइम पर अपनी सेवाएं दे रहे थे, इन्होने अपने करियर की शुरूआत चौपाल टीवी में कंटेंट राइटिंग से की और पिछले कई सालों से लगातार ऊँचाइयों को छूते जा रहे हैं ।
Leave a comment