हरियाणा के इन शहरों में इलेक्ट्रिक बसें चलाने की तैयारी, देशभर में 10 हजार बसों का प्लान

Mukesh Gusaiana
2 Min Read
10 thousand electric buses

नई दिल्ली | पीएम E बस योजना के तहत, हरियाणा सहित देशभर में शहरी परिवहन को सुधारने का यह प्रयास महत्वपूर्ण है। इस योजना को हाल ही में केन्द्रीय मंत्रिमंडल द्वारा मंजूरी दी गई है, और इससे शहरों के लोगों को अधिक सुरक्षित, सुविधाजनक, और प्रदूषणमुक्त परिवहन की सुविधा मिलेगी।

पीएम E बस योजना के अंतर्गत कई महत्वपूर्ण शहरों को चुना गया है, जिनमें कोच्चि, कोझिकोड, नागपुर, कोयबंटूर, जयपुर, गाजियाबाद, नोएडा, फरीदाबाद, कानपुर, लखनऊ, पटना, और इंदौर शामिल हैं। यह योजना पूब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप (PPP) मॉडल में चलेगी, जिसमें 10 हजार नई बसें खरीदी जाएंगी और सरकार 20 हजार करोड़ रुपए का निवेश करेगी। इन बसों का उद्देश्य लोगों को मेट्रो जैसा सुरक्षित और सुविधाजनक परिवहन प्रदान करना है।

इस योजना के तहत शहरों को तीन श्रेणियों में विभाजित किया गया है। पहली श्रेणी में 20 से 40 लाख आबादी वाले शहर हैं, दूसरी श्रेणी में 10 से 20 लाख, और तीसरी श्रेणी में 5 से 10 लाख आबादी वाले शहर हैं। इससे अधिक शहरों को पीएम E बस सेवा के लिए चुना गया है जो विभिन्न आबादी वाले हैं, और इस योजना के माध्यम से सभी लोगों को सुविधाजनक परिवहन का आनंद लेने का मौका मिलेगा।

पीएम E बस योजना के माध्यम से, उन शहरों को भी शामिल किया गया है जिनमें पूर्व में संस्थागत सार्वजनिक परिवहन की सुविधा नहीं थी, जो इस योजना के तहत अब बेहतर सेवा का लाभ उठा सकेंगे। इस योजना के माध्यम से, शहरों के लोगों को अधिक सार्वजनिक परिवहन के अधिक विकल्प मिलेंगे, जिससे उनके लिए यात्रा करने में और भी सुविधाजनकता होगी।

Share This Article
Follow:
मुकेश गुसाईंना (Mukesh Gusaiana) किसान केसरी में सीनियर एडिटर और इसके सस्थापक हैं. डिजिटल मीडिया में 9 साल से काम कर रहे हैं. इससे पहले जनता टाइम पर अपनी सेवाएं दे रहे थे, इन्होने अपने करियर की शुरूआत चौपाल टीवी में कंटेंट राइटिंग से की और पिछले कई सालों से लगातार ऊँचाइयों को छूते जा रहे हैं ।
Leave a comment