todayharyana

बाढ़ में आपकी कार को हुआ है नुकसान, बीमा क्लैम कैसे करें: उपाय और ध्यान रखने वाली बातें

Your car has been damaged in flood, how to claim insurance: Remedies and things to keep in mind
 | 
क्लैम

बाढ़ में आपकी कार को हुआ है नुकसान, बीमा क्कालेम कैसे करें: उपाय और ध्यान रखने वाली बातें

Today Haryana : राष्ट्रीय राजधानी सहित देश के कई राज्य कुछ हफ्तों से मूसलधार बारिश, भूस्खलन और बाढ़ से जूझ रहे हैं। इस प्रकार के प्राकृतिक प्रकोप के कारण कई वाहनों में नुकसान हो रहा है। यदि आपकी कार भी मूसलधार बारिश और बाढ़ के कारण बह गई है या खराब हो चुकी है, तो आप उसके लिए बीमा क्कालेम दावा कर सकते हैं। इस लेख में, हम जानेंगे कि इसके लिए वाहन मालिक को क्या-क्या ध्यान रखना होगा।

कार बीमा क्कालेम कैसे करें: उपाय और ध्यान रखने वाली बातें

एफआईआर करें: अगर आपकी कार बाढ़ के कारण बह गई है और खो गई है, तो सबसे पहले नजदीकी पुलिस स्टेशन में एफआईआर दर्ज कराएं। वाहन कुछ दिनों के बाद मिल जाता है। यदि नहीं मिले तो बीमा कंपनी कार के बीमाकृत घोषित मूल्य या इंश्योरेंस डिक्लेर वैल्यू (आईडीवी) का भुगतान करेगी। यदि मरम्मत की लागत आईडीवी के 75 प्रतिशत से अधिक है तो बीमाकर्ता की ओर से आईडीवी के बराबर राशि का भुगतान किया जाएगा।

कंपनी को सूचित करें: वाहन के खोने या नुकसानग्रस्त होने पर तुरंत बीमा कंपनी को सूचित करें। इससे पहले स्वयं कुछ न करें। नुकसान होने पर पुलिस स्टेशन में एफआईआर दर्ज कराने के बाद बीमा कंपनी को सूचित करें, क्योंकि दस्तावेज को कानूनी सबूत माना जाएगा।

वाहन को गैरेज में ले जाएं: यदि आपका वाहन नुकसानग्रस्त हालात में मिल है तो घबराएं नहीं। बीमा कंपनी वाहन को गैरेज में ले जाने में आपकी सहायता करेगी। आपको दावा प्रपत्र और पंजीकरण प्रमाणपत्र की एक प्रति देनी होगी। बीमा कंपनी को क्लेम से संबंधित सभी दस्तावेज मुहैया कराएं।

अपने हिस्से का भुगतान करें: गाड़ी सही होने पर अपने हिस्से का शुल्क देकर वाहन ले जा सकते हैं। शेष राशि का भुगतान बीमा कंपनी करेगी। वाहन ठीक होने लायक नहीं है तो कंपनी उसे बेचने की व्यवस्था करेगी और बीमाकृत घोषित राशि का भुगतान करेगी।

नुकसान का आकलन होगा: बीमा कंपनी की ओर से वाहन को हुए नुकसान का आकलन करने के लिए एक सर्वेक्षक या गैरेज नियुक्त किया जाएगा। इसके बाद गाड़ी में हुए नुकसान का आकलन होगा। बीमा कंपनी की ओर से भुगतान की जाने वाली राशि और आपको स्वयं वहन करने वाली राशि के बारे में सूचित किया जाएगा।

इन उपायों का पालन करके, आप अपनी कार के नुकसान का भुगतान क्कालेम कर सकते हैं और बीमा कंपनी से सही तरीके से मदद प्राप्त कर सकते हैं। याद रखें कि समय रहते बीमा कंपनी को सूचित करना और सभी आवश्यक दस्तावेज संग्रह करना महत्वपूर्ण है।