New Mahindra Scorpio 2023: महिंद्रा स्कॉर्पियो क्लासिक भारतीय सेना में शामिल

महिंद्रा ने भारतीय सेना द्वारा उपयोग के लिए स्कॉर्पियो क्लासिक वाहन की 1470 इकाइयों के लिए एक आदेश की घोषणा की है। बात दें की विशेष वाहनों का उपयोग भारतीय सेना की 12 इकाइयों द्वारा किया जाएगा। न केवल यह निर्माता के लिए टोपी में एक और पंख है, बल्कि यह आगे स्कॉर्पियो की किंवदंती को जोड़ता है।

महिंद्रा स्कॉर्पियो क्लासिक अपने नवीनतम अवतार में अगस्त 2022 में उपलब्ध कराया गया था। नए ट्विन पीक्स लोगो के साथ, फ्रंट को अपडेट किया गया था। इसमें हेडलैंप, डीआरएल और फॉगलाइट में बदलाव शामिल थे। फ्रंट बंपर और ग्रिल भी। अन्य परिवर्तनों में ‘क्लासिक’ बैज का उपयोग था।

महिंद्रा स्कॉर्पियो ब्रांड पहचान

स्कॉर्पियो कई वर्षों से उत्पादन में है, बाजार में इसके लंबे इतिहास ने ब्रांड के लिए एक मजबूत ब्रांड पहचान स्थापित करने में मदद की है। सेना अक्सर उन वाहनों का उपयोग करती है जो विशेष रूप से/विशेष रूप से तैयार किए गए हैं – कठोर उपयोग और कठोर परिस्थितियों के लिए डिज़ाइन किए गए हैं।

कुछ मामलों में उन्हें विशेष रूप से नियमित/यात्री वाहनों की आवश्यकता होती है जिन्हें पूर्व-निर्धारित भूमिका निभाने का काम सौंपा जाता है। इसमें गश्ती या कार्मिक स्थानांतरण आदि शामिल हो सकते हैं। और नहीं, ऐसे विवरण सार्वजनिक डोमेन में कभी नहीं होते हैं।

New Mahindra Scorpio Classic joins Indian Army

सैन्य वाहन विशेष रूप से सुसज्जित हैं

हम रोज़मर्रा के साथ जो कुछ भी करते हैं उसका धारणा के साथ क्या करना है, और लोग आम तौर पर सेना से जुड़े ब्रांडों को विश्वसनीय और टिकाऊ मानते हैं। हालांकि, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि सिर्फ इसलिए कि एक ब्रांड सेना से जुड़ा हुआ है, इसका मतलब यह नहीं है कि विशिष्ट उत्पाद, जिसे विशेष रूप से तैयार किया गया है, उपलब्ध है या किसी व्यक्ति की जरूरतों के लिए उपयुक्त है।

आम उपभोक्ता के लिए, यह एक विश्वास में तब्दील हो जाता है कि एक वाहन विश्वसनीय, टिकाऊ और व्यापक उपयोग के लिए उपयुक्त है। ब्रांड को सेना के साथ जोड़कर, जो ताकत और निर्भरता से जुड़ा है, एक ब्रांड और उसके उत्पादों में उपभोक्ता का भरोसा बढ़ता है।

महिंद्रा स्कॉर्पियो दिसंबर 2022 की बिक्री

सेना द्वारा बातचीत के बिंदु के रूप में उपयोग किए जा रहे वाहन का उपयोग करना एक प्रभावी विपणन रणनीति है, जिसका उपयोग सेना के वाहनों की आपूर्ति करने वाले निर्माताओं द्वारा अक्सर किया जाता रहा है। लोगों का मानना है कि सैन्य उपयोग की विशिष्ट शर्तें और आवश्यकताएं मांग और कठोर हो सकती हैं। और यह उपभोक्ता को आश्वस्त करता है कि उत्पाद अधिक सामान्य/दैनिक उपयोग में अच्छी तरह से खड़ा होगा।

यह बिना कहे चला जाता है कि वाहन की विश्वसनीयता का आकलन करते समय सुरक्षा रेटिंग, उपभोक्ता समीक्षा और व्यक्तिगत अनुभव जैसे कारकों को ध्यान में रखा जाना चाहिए। और स्कॉर्पियो उस मोर्चे पर नंबर एक कर रही है। दिसंबर 2022 में बिक्री ने 7k यूनिट का आंकड़ा छू लिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *